देश दुनियामहाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कल से जमकर बरसेंगे बादल

बारिश की प्रतीक्षा कर रहे नागरिकों को मिलेगा दिलासा

नई दिल्ली./दि.23- इस बार मानसून की स्थिति चक्रीय हवाओं के कारण धीमी हो गई है. बारिश शुरु होकर 15 दिन बीत गए, लेकिन अब तक वह आधे राज्यों में ही योग्य प्रकार से पहुंचा है.
बारिश की चातक की तरह प्रतीक्षा करने वाले नागरिकों को दिलासा मिलेगा. प्यासे महाराष्ट्र को मानसून की बारिश काफी मात्रा में भिगाने वाली है. 24 जून से मध्य महाराष्ट्र व विदर्भ में जोरदार बारिश होने का अंदाज है. मराठवाड़ा के कुछ भागों में मेघ गर्जना सहित बारिश की संभावना है.
* आसाम में बाढ़
बारिश के कारण आसाम सहित ईशान्य के राज्यों में बाढ़ की स्थिति निर्माण हुई है. आसाम में ब्रह्मपुत्रा नदी उफान पर है. आसाम राज्य आपत्ति दल के अनुसार राज्य के दस जिलों में बाढ़ के कारण परिस्थिति गंभीर है. 108 गांवों के 1 लाख 20 हजार लोग बाधित हुए हैं. नलबारी जिले में सर्वाधिक 45 हजार लोग बाढ़ से बाधित हुए है.
* आज से कोकण में
23 से 29 जून दरमियान मध्य भारत में अच्छी बारिश की संभावना दर्शाई गई है. वहीं 30 जून से 6जुलाई दरमियान मानसून भारत के पश्चिम किनारपट्टी पर सक्रिय रहेगा. ऐसा भी अंदाज दर्शाया गया है. अनुकूल हवामान के कारण शुक्रवार से दक्षिण कोकण में बारिश होगी.
* इन राज्यों में ग्रीष्म लहर
ओडिसा, बिहार, झारखंड एवं तेलंगना.
* वातावरण लगा बदलने
गत 24 घंटे में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार एवं झारखंड इन 6 राज्यों में उष्णता की लहर थी. मात्र महाराष्ट्र सहित मध्य भारत के वातावरण में बदलाव शुरु हो गया है.

Related Articles

Back to top button