महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में और अधिक बढ सकती है ठंडी

अगले 24 घंटे में आ सकती है तेज शीतलहर

मुंबई/दि.27– राज्य में विगत तीन-चार दिनों से कडाके की ठंड पड रही है. वहीं अब अगले 24 घंटे के दौरान ठंड का प्रमाण और भी अधिक बढ सकता है तथा कई इलाकोें में शीत लहर का प्रकोप भी दिखाई दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक जहां विगत 24 घंटे के दौरान विदर्भ के बुलडाणा व नागपुर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. वहीं अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ सहित उत्तर मध्य महाराष्ट्र व मराठवाडा में ठंड का प्रमाण और भी अधिक बढ सकता है. जिसके चलते मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए विदर्भ क्षेत्र हेतु यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही यह आशंका भी जताई गई है कि, कडाके की ठंड के बीच कुछ स्थानों पर हलके व मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है.

समूचे राज्य में कोहरे की घनी चादर छायी
* ठंड की वजह से सडकें हो गई सुनसान
विदर्भ के साथ-साथ अब शेष महाराष्ट्र में भी ठंड का कहर देखने को मिल रहा है. आज मुंबई में मौसम काफी सर्द रहा, जहां पर न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं नासिक जिले के निफाड में पारा 4.6 तक पहुंच गया. जबकि उत्तर महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले में चौथे दिन भी ठंडी का प्रकोप देखने को मिला. यहां सतपुड़ा के दुर्गम भाग में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिसका असर सामान्य जनजीवन पर पड़ता हुआ नजर आ रहा है. वहीं अकोला जिला में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. समूचे राज्य में कडाके की ठंड पडने की वजह से अधिकांश जिलों व शहरों में शाम होते-होते सडकें सुनसान हो रही है. साथ ही लोगबाग दिन के समय भी गर्म कपडे पहनने के लिए मजबूर है.
* धुले में पारा पहुंचा दो डिग्री
मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के सीमावर्ती जिले धुले में भी तापमान में भयंकर गिरावट देखी गई है. यहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 4 दिनों से इस जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. ठंड से बचने के लिए लोग घरों में रजाई के अंदर दुबके हुए हैं. ग्रामीण इलाके में ठंडी का असर खेती पर भी पढ़ रहा है. ज्यादा ठंड की वजह से सब्जियों और अन्य फसलों को भी नुकसान होने की आशंका है. प्रशासन की तरफ से भी लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की गई है.
*नासिक में भी कडाके की सर्दी
नासिक के निफाड में लगातार तीसरे दिन लोगों को कड़ाके की ठंड का शिकार होना पड़ रहा है. कुंदेवादी के केंद्र पर इलाके का तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा सतपुड़ा के पहाड़ी इलाके में स्थित नंदूरबार जिले में भी बीते 4 दिनों से जोरदार ठंड पड़ रही है. यहां तापमान 4 डिग्री तक पहुंच चुका है और ठंड से बचने के लिए लोग जगह-जगह पर अलाव जलाकर बैठे हुए भी नजर आ रहे है. ठंड की वजह से केला और पपीते की फसल पर भी विपरीत परिणाम होने की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में सभी किसान केले और पपीते के पेड़ों को पॉलिथीन से ढक रहे हैं.

* अगले दो दिन हो सकते है खतरनाक
मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक ठंडी का जोर कायम रहेगा. साथ ही अगले दो दिनों तक स्थिति काफी हद तक चिंताजनक हो सकती है. क्योेंकि अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा सहित गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों में तेज शीतलहर आने की संभावना जतायी जा रही है. वहीं इस समय महाराष्ट्र राज्य के अधिकांश इलाकों में जहां एक ओर पारा तेजी से नीचे लुढक रहा है, वहीं दूसरी ओर लगातार चलनेवाली हवाएं ठंडी को असहनीय बना रही है तथा इस समय शरीर में चुभनेवाली ठंडी पड रही है.

Related Articles

Back to top button