महाराष्ट्र

ठंड हुई कम

राज्य में रात का तापमान बढ़ा

पुणे/दि.12– उत्तर की तरफ से आने वाली ठंडी हवाओं का प्रवाह कम होने से राज्य के अधिकांश भागों में रात के तापमान में वृद्धि हुई है. मुंबई सहित कोकण विभाग एवं मध्य महाराष्ट्र में तापमान थोड़ा बढ़ने से ठंड भी कुछ मात्रा में कम हुई है.
मराठवाड़ा व विदर्भ में तापमान कम है, फिर भी गत सप्ताह की तुलना में इसमें वृद्धि हुई है. आगामी पांच दिन राज्य का हवामान सूखा है,लेकिन 15 फरवरी से विदर्भ के कुछ हिस्सों में बारिश का वातावरण निर्माण होने की संभावना हवामान विभाग ने व्यक्त की है.
जनवरी के आखिरी सप्ताह से फरवरी के दूसरे सप्ताह तक राज्य में सर्वत्र तापमान कम रहा. जिसके चलते इस बार के मौसम कीयह पहली दीर्घकाल की ठंड साबित हुई. उत्तर भारत में लगातार ठंडी हवाएं निर्माण होने से इसका असर राज्य पर हुआ. उत्तर महाराष्ट्र व विदर्भ में भी इस समय शीत लहर बही. शुक्रवार 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के कुछ भागों में ठंडी हवाएं बही. जिसके चलते समीप के विदर्भ, मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की ठंड थी.लेकिन मध्यप्रदेश में शीतलहर कम होने से कुछ पैमाने पर तापमान बढ़ेगा.
उत्तर-मध्य महाराष्ट्र के जलगांव, नासिक के तापमान थोड़ा नीचे है, फिर भी पश्चिम-मध्य महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सातारा, सांगली आदि भागों में तापमान बढ़ा है. कोकण विभाग में मुंबई सहित सभी ओर तापमान में वृद्धि हुई है. कोकण मेंं दिन में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. रत्नागिरी में राज्य के उच्चांकी 35.2 अंश सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया.
देश के उत्तर की ओर से ठंडी हवाएं बहने से रात का तापमान थोड़ा बढ़ा है. हिमालय में बर्फवृष्टि होने से वहां से बहने वाली ठंडी हवाएं महाराष्ट्र में आ रही है. लेकिन हिमालय के विभागा में पश्चिमी विक्षोप चक्रावात निर्माण होने वाला है. यह स्थिति उत्तर की तरफ से आने वाली हवाओं को बाधा निर्माण करता है. इसलिए राज्य में कुछ दिन रात का ताम कुछ पैमाने पर बढ़ने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button