महाराष्ट्र

ठंड की ठिठुरन हुई कम

राज्य में तापमान बढ़ने की संभावना

पुणे/दि.4– कम दाब के पट्टे एवं बारिश के चलते दिसंबर माह में अधिक समय तक ठंड का अनुभव नहीं लिया जा सका. लेकिन जनवरी में ठंड फिर से अवतरित होने की स्थिति नहीं है. आगामी सप्ताहभर भी कड़कड़ाती ठंड पड़ने के कोई चिन्ह दिखाई नहीं दे रहे. बल्कि राज्य के रात के तापमान में और बढ़ने का अंदाज हवामान विभाग ने व्यक्त किया है. इसी तरह उत्तर महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर हल्ली बारिश की संभावना भी है.
दिसंबर में विदर्भ में ठंड पड़ी थी. मात्र वह कुछ समय तक ही रही. कोकण, मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में दो से तीन दिन के अलावा कड़ाके की ठंड नहीं थी. इसलिए सिर्फ हलकी ठंड महसूस की गई. दिसंबर की शुरुआत में और पंधरवाड़े के बाद बारिश हुई. परिणामस्वरुप दिसंबर में ठंड पड़ी.
जनवरी यह तकनीकी दृष्टि से ठंड के मौसम का आखिरी महीना है. इसलिए अब इस महीने में ठंड की प्रतीक्षा है. मात्र तापमान में बदलाव कुछ अलग ही चित्र निर्माण कर रहे हैं. अरबी समुद्र में उष्ण हवाओं का प्रवाह जमीन की तरफ आ रहा है. उत्तर भारत में फिलहाल ठंड की लहर नहीं. इसलिए राज्य के किमान तापमान में वृद्धि होकर ठंड गायब हुई है. कुछ भागों में सिर्फ हल्की ठंड है. विदर्भ में ही छिटपुट स्थानों पर ठंड हैं.

Related Articles

Back to top button