महाराष्ट्र

कॉलेज बाबत निर्णय आगामी सप्ताह में – उदय सामंत

पुणे/दि.२५ – राज्य के कुछ महाविद्यालयों के संकुल में कोरोना बाधित मरीजों के लिए विलगीकरण कक्ष बनाए जाने से महाविद्यालय शुरु करने में दिक्कतें निर्माण हो रही है. इस बाबत आगामी सप्ताह में समीक्षा लेकर महाविद्यालय शुरु करने का निर्णय लिए जाने की जानकारी उच्च व तंत्र शिक्षण मंत्री उदय सामंत ने शुक्रवार को दी.
निजी कार्यक्रम निमित्त सामंत पुणे आये थे, तब उन्होंने पत्रकारों से संवाद साधा. आगामी 4 अक्टूबर से स्कूलें शुरु होगी. इस पार्श्वभूमि पर कॉलेज शुरु करने बाबत पूछे जाने पर सामंत ने कहा कि विद्यापीठों के कुलगुरु के साथ हाल ही में बैठक हुई है. जिसमें विद्यापीठों के कार्यक्षेत्र में जिलानिहाय व तहसील निहाय परिस्थिति की समीक्षा लेने की सूचना की घई थी. उसकी रिपोर्ट कुछ दिनों में प्रस्तुत की जाएगी. रिपोर्ट मिलने के बाद दिवाली होने के पश्चात महाविद्यालय शुरु किए जाएंगे, ऐसा सामंत ने स्पष्ट किया.

  • सीएचबी के प्राध्यापकों को 25 प्रतिशत वेतन वृद्धि

राज्य में तासिका तत्व पर काम करने वाले प्राध्यापकों के वेतन में 25 प्रतिशत वेतन वृद्धि होगी. यह वेतनवृद्धि सरकारी, अनुदानित और निजी महाविद्यालयों के प्राध्यापकों को लागू रहेगी. इस बाबत निर्णय आगामी दो से तीन दिनों में घोषित होगा. इस निर्णय के कारण प्राध्यापकों को हर माह साधारणतः 25 से 30 हजार रुपए वेतन मिलने वाला है. राज्य में प्राध्यापक भर्ती होने वाली है. अर्थ विभाग की मान्यता मिलने पर भर्ती का मार्ग सुकर होने वाला है. ऐसा भी उदय सामंत ने स्पष्ट किया.
उदय सामंत ने कहा कि राज्य में कॉलेज के रिक्त प्राचार्यों के पद शीघ्र ही भरे जाएंगे. इसी तरह कॉलेज में कौन से विषय के लिए प्राध्यापन नहीं है, इसकी जानकारी ली जा रही है. इन पदों का विचार भी प्राध्यापक भर्ती में किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button