महाराष्ट्र

दीपावली के बाद शुरू होंगे कॉलेज

  •  युजीसी ने दिखाई हरी झंडी

  •  50 फीसदी उपस्थिति की रखी शर्त

मुंबई/दि.6 – दीपावली के बाद यानी 16 नवंबर से देश के सभी महाविद्यालयों व शिक्षा संस्थाओं को शुरू करने हेतु विद्यापीठ अनुदान आयोग (UGC) द्वारा हरी झंडी दिखाई गयी है. जिसे लेकर मार्गदर्शक सुझाव जारी किये जा चुके है. युजीसी द्वारा कहा गया है कि, जिन क्षेत्रों में कंटेनमेंट झोन नहीं है, वहां स्थित महाविद्यालयों को चरणबध्द ढंग से शुरू किया जाये और महाविद्यालय में प्रवेश करनेवाले सभी विद्यार्थियों के मोबाईल में आरोग्य सेतु ऍप का रहना अनिवार्य किया जाये.
बुधवार को जारी किये गये मार्गदर्शक दिशानिर्देशों में यूजीसी द्वारा कहा गया है कि, इसके पहले चरण में संशोधक, पदव्युत्तर पदवी तथा पदवी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं शुरू की जाये. साथ ही विद्यार्थियों को स्वेच्छा उपस्थिति की अनुमति दी जाये. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि, महाविद्यालयों में अधिकतम 50 फीसदी विद्यार्थियों का ही उपस्थिति हो. इसके अलावा महाविद्यालय शुरू करने से पहले पूरे कैम्प्स परिसर का निजर्तुंकीकरण करना बेहद जरूरी है. साथ ही विद्यार्थियों, शिक्षकों व सभी कर्मचारियों के लिए मास्क लगाना भी बेहद अनिवार्य रहेगा.

एक समान नियम जरूरी

यदि दीपावली के बाद महाविद्यालयों में प्रत्यक्ष कामकाज शुरू होने के बाद ही ऑनलाईन शिक्षा शुरू रखी जाये, ऐसा स्पष्ट किया गया है और जहां पर संभव है, वहां निवासी महाविद्यालयों में होस्टल शुरू करने को भी विद्यापीठ अनुदान आयोग द्वारा अनुमति दी गई है. लेकिन इसमें कहा गया है कि, एक कमरे में एक ही विद्यार्थी को रहने की अनुमति रहेगी. और यदि महाविद्यालय शुरू करने के बाद किसी विद्यार्थी में कोरोना के लक्षण पाये गये, तो उसे तत्काल आयसोलेट करने की सुविधा भी होनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button