महाराष्ट्र

पर्यावरणपूरक गणेशमूर्ति के लिए उत्सव के मुहाने पर समिती का गठन

गणेशोत्सव निपटने के बाद आ पायेगी समिती की रिपोर्ट

मुंबई- /दि.3
प्लास्टर ऑफ पैरिस की बजाय पर्यावरणपूरक गणेश मूर्ति का पर्याय सुझाने हेतु राज्य की नई सरकार द्वारा 6 विशेषज्ञों की समिती स्थापित की गई है. जिसे अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए तीन माह की समयावधि दी गई है. चूंकि इसी माह के अंत में दस दिवसीय गणेशोत्सव शुरू होने जा रहा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, उत्सव के मुहाने पर गठित इस समिती की रिपोर्ट गणेशोत्सव निपट जाने के बाद ही आ पायेगी.
बता दें कि, सर्वोच्च न्यायालय व ग्रीन ट्रिब्युनल के आदेश तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल के निर्देशानुसार पर्यावरण व मौसम विभाग द्वारा महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव की अध्यक्षता में इस समिती का गठन किया गया है.
क्या करेगी यह समिती
गणेशमूर्ति का पानी में विसर्जन करने के उपरांत प्राकृतिक जलस्त्रोत प्रदूषित नहीं होंगे. इस दृष्टि से अध्ययन करते हुए समिती द्वारा अपनी रिपोर्ट पेश की जायेगी. प्लास्टर ऑफ पैरिस की गणेशमूर्ति के पर्यावरण पूरक रहने तथा प्लास्टर ऑफ पैरिस की बजाय कोई पर्यावरणपूरक उपाय सुझाने के साथ-साथ गणेशमूर्ति विसर्जन के चलते प्राकृतिक जलस्त्रोतों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए समिती द्वारा अपनी सिफारिशे प्रस्तावित की जायेगी.

Related Articles

Back to top button