महाराष्ट्र

कर्मचारियों के लिए कार्य स्थल पर बायो-बबल तैयार करें कंपनियां

मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों के साथ वीडियों कॉन्फेंसिंग के जरिए की बैठक, कहा

मुंबई/दि.7 – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उद्योगपतियों से उनके कंपनियों के कर्मचारियों के लिए कार्य स्थल पर बायो-बबल तैयार करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि, कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रोत्साहन देना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को कंपनी में बुलाना आवश्यक है ऐसे लोगों के लिए बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) तैयार करें. जिससे कर्मचारियों को कार्य स्थल पर रहने की सुविधा मिल सके. रविवार को मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रमुख उद्योगपतियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. इसमें प्रदेश के उद्योगमंत्री सुभष देसाई और राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे और कई नामचीन उद्योगपति शामिल हुए.
मुख्यमंत्री ने कहा कंपनियों के कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए फिल्ड सुविधा तैयार करें. कर्मचारियों और मजदूरों को रहने के लिए अस्थायी निवास और चिकित्सा सुविधा तैयार करने की योजना बनानी चाहिए. इसके लिए सरकार की ओर से मदद की जाएगी. कर्मचारियों के टीकाकरण और कोरोना के नियमों का पालन करना जरुरी है. उन्होंने कहा कि, मानसून में दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों का पंजीयन किया जाए. राज्य में आने के बाद उन्हें सात दिन तक आइसोलेशन में रखकर जांच की जाए. इसके बाद उन्हेें कम पर बुलाया जाए.

स्थानीय स्तर पर लें पाबंदियों में शिथिलता और कड़ाई का फैसला

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना संकट में पाबंदियों में ढील देकर अनलॉक के लिए एक जोखिमभरा कदम उठा रही है. इसलिए सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पाबंदियों को तुरंत शिथिल नहीं किया गया है. इसके लिये मापदंड और स्तर तय किये गये हैं. पाबंदियों में शिथिलता और कड़ाई करने का फैसला स्थानीय स्तर पर जिला प्रशास करेगा. हमें सांप भी मर जाय और लाठी भी न टूटे वाली भूमिका अदा करनी पड़ रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कंपनियां सावधानी बरतते हुए उद्योग शुरु करें. कोरोना संकट में पूरी तरह से सावधानी बरतकर महाराष्ट्र ने उद्योग चलाया है. मुझे ऐसा उदाहरण देश में निर्माण करना है. उन्होंने कहा कि यूके के स्ट्रेन अथवा उससे अधिक खतरनाक पध्दति से संक्रमण फैल रहा था. उसके बचाव के कारण लॉकडाउन लागू करना पड़ा था. मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन ऑक्सीजन के तहत राज्य में हर रोज 3000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन का लक्ष्य है.

छोटेे और मध्यम उद्योगों के लिए सुविधाएं : देसाई

राज्य के उद्योग मंत्री देसाई ने कहा कि लॉकडाउन में उद्योगों का उत्पादन पर परिणाम न हो, इसके लिये लघु और मध्यम उद्योगों के लिए एमआईडीसी के माध्यम से सुविधाएं दी जाएगी. छोटे उद्योगों के मजदूरों और कर्मचारियों के लिए एमआईडीसी के जरिए 53 उपहारगृह चलाया जाएगा. बावजूद इसके सार्वजनिक सुविधा केंद्र के लिए सरकार की ओर से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी.

संक्रमण कम होने पर मुंबई में शूटिंग की अनुमति

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के मरीजों की संख्या नियंत्रण में आने के बाद मुंबई मेंं शूटिंग की अनुमति दी जाएगी. रविवार को मुख्यमंत्री ने फिल्म और टीवी सीरियल निर्माताओं से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संवाद साधा. मुख्यमंत्री ने कहा कि शूटिंग करते समय ब्रेक द चेन के नियमों का कड़ाई से पालन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिन गांवों, शहरों और जिलों में कोरोना संक्रमण दर 5 से 10 प्रतिशत तक है और अस्पतालों में ऑक्सीजन बिस्तर 60 प्रतिशत तक खाली है, ऐसे इलाके तीसरे स्तर में आते हैं. ऐसे इलाकों में शूटिंग की जा सकती है लेकिन कलाकारों सहित सभी कर्मचारियों का बायो बबल वातावरण में रहना अनिवार्य होगा.

Related Articles

Back to top button