महाराष्ट्र

विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर संभ्रम कायम

महाविकास आघाडी की पुन: बैठक

मुंबई/ दि.१ – विधानसभा अध्यक्ष पद के चयन को लेकर महाविकास आघाडी सरकार में अब भी संभ्रम कायम है. रिक्त अध्यक्ष पद के चयन को लेकर महाविकास आघाडी सरकार व्दारा बुधवार को बैठक बुलायी गई थी किंतु अध्यक्षीय पद को लेकर देर रात तक भी निर्णय नहीं लिए जाने की वजह से आज पुन: बैठक बुलायी गई है. इस संदर्भ में उन्हें राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को आज शाम तक पत्र देना होगा तभी राज्यपाल की ओर से अध्यक्ष पद चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा.
बुधवार की शाम मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, बालासाहब थोरात व अशोक चव्हाण, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, राष्ट्रवादी के नेता जयंत पाटील की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया था. बैठक में कांग्रेस व राष्ट्रवादी चुनाव के लिए तैयार थी किंतु शिवसेना व्दारा चुनाव किस पद्धती से करवाया जाए इसको लेकर चिंता व्याप्त की गई और उसमें अपने विधायकों से आरटीपीसीआर की जांच 48 घंटे पहले करवाने के लिए कहा गया. राज्यपाल को कल चुनाव के संदर्भ में पत्र सौंपना है अगर कोई विधायक कोरोना बाधित पाया गया तो दिक्कत होगी यह मुद्दा बैठक में शिवसेना की ओर से उपस्थित किया गया.
बैठक में विशेष रुप से राज्य के महाभियोक्ता आशुतोष कुंभकोणी को बुलाया गया था. चुनाव कार्यक्रम किस पद्धती से किया जाए, चुनाव गुप्त मतदान पद्धति से लिया जाए या आवाज व्दारा इस विषय में कानून में कौन-कौन से प्रावधान है इस पर चर्चा की गई. नाना पटोले की इस पद पर सर्वोच्च न्यायालय व्दारा दिए गए आदेशानुसार की गई थी. जिसकी वजह से आवाजी पद्धति मतदान किया गया था. विधि मंडल के कानून में गुप्त मतदान पद्धति है उस पर भी चर्चा की गई.
अखिल भारतीय कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, शिवसेना तीनों ही पार्टीयों के नेताओं ने अपने-अपने विधायको से व्यक्तिगत संपर्क कर उनके स्वास्थ्य के विषय में पूछताछ की. तीनों ही पार्टीयो के सभी विधायक स्वस्थ्य है और उनमें कोरोना के लक्षण नहीं है. यह जानकारी बैठक में दी गई कांग्रेस व राष्ट्रवादी दोनो ही पार्टियों ने अध्यक्ष पद का चुनाव इसी अधिवेशन में किए जाने का आग्रह किया. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवान ने भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से कहा कि अध्यक्ष पद घटनात्क पद है इसे ज्यादा समय के लिए रिक्त नहीं रखा जा सकता. आगामी अधिवेशन में ही चुनाव करवाए जाए ऐसा कहा.

  • विधानसभा में महाविकास आघाडी का संख्या बल

शिवसेना 56
राष्ट्रवादी कांग्रेस 53
भारतीय राष्ट्रीय कांगे्रस 43

  • विरोधी पक्ष का संख्या बल

भारतीय जनता पार्टी 106
भाजपा को समर्थन देने वाले सदस्य 8
कुल संख्या 194

Related Articles

Back to top button