महाराष्ट्र

कांग्रेस व सहयोगियों ने महिला आरक्षण विधेयक का पूरे दिल से समर्थन किया

प्रधानमंत्री के आरोप पर राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा

मुंबई/दि.27– राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक को पूरे दिल से समर्थन किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके बारे में सही ढंग से जानकारी नहीं दी गई. पवार ने कहा कि महाराष्ट्र और केंद्र की पिछली कांग्रेस सरकारों ने ही महिला सशक्तीकरण के लिए कदम उठाए थे. राकांपा प्रमुख का बयान ऐसे समय आया है. जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश में कहा कि कांग्रेस और उसके नए घमंडियां गठबंधन के सहयोगियों ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक का अनिच्छा से समर्थन किया. मोदी ने लोगों को चेतावनी दी कि अगर मौका दिया गया तो वे (विपक्षी गठबंधन) ऐतिहासिक कानून से पीछे हट जायेंगे. पवार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने घमंडियां सहयोगियों द्बारा महिला आरक्षण विधेयक का अनिच्छा से समर्थन करने की बात कही. पर ये सच नहीं है. हम सभी ने पूरे दिल से इस विधेयक का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री को उचित जानकारी नहीं दी गई.
उन्होंने कहा 24 जून 1994 को महाराष्ट्र में उनके नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने एक महिला नीति पेश की थी जो देश में इस तरह की पहली नीति थी. इसी तरह केंद्र की कांग्रेस सरकार 73 वां संविधान संशोधन लेकर आई थी. जिससे स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का रास्ता साफ हो गया. जब में रक्षा मंत्री था, तब थल सेना, नौसेना और वायुसेना में महिलाओं को 11 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था.
* मनमोहन सिंह ने दी आर्थिक विकास को गति
पवार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर मंगलवार को उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि भारत ने उनके नेतृत्व में आर्थिक सफलता की नई उंचाईयों को छुआ और सर्वाधिक विकास दर हासिल की, मनमोहन सिंह आज 91 साल के हो गए है. 1990 के दशक मेंआमूलचूल आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनेवाले सिंह 10 साल तक प्रधानमंत्री रहे, सिंह का जन्म 1932 में पंजाब के गाह गांव में हुआ था. जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है. पवार ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिख पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं, ईश्वर उन्हें दीर्घायु और स्वस्थ जीवन दें.

Related Articles

Back to top button