महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र में 180 वंदे भारत रेल्वे की निर्मिति

राज्य के 56 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण

मुंबई/दि.12– देश में धीरे-धीरे सबसे अधिक लोकप्रीय साबित हो रही वंदे भारत ट्रेन महाराष्ट्र में तैयार की जा रही है. लातूर स्थित मराठवाडा रेल्वे कोच कारखाने में 180 वंदे भारत रेलगाडियां तैयार की जाएगी. इस हेतु लातूर में बनाये गये मराठवाडा रेल्वे कोच कारखाने का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण किया गया. इसके साथ ही राज्य के 56 रेल्वे स्टेशनों का आधुनिकीकरण भी हो रहा है.

बता दें कि, पूरी तरह से मेक इन इंडिया रहने वाली वंदे भारत ट्रेन के निर्माण हेतु लातूर में 365 एकड क्षेत्रफल में रेल्वे कोच कारखाना स्थापित किया गया है. इसके लिए मांजरा शक्कर कारखाने द्वारा भी अपनी 17 एकड जमीन प्रदान की गई है. इस कारखाने में रशियन कंपनी के साथ ही भारतीय रेल निगम के जरिए मध्य भारत ट्रेन की बोगियां तैयार करने का काम चलेगा. जिस हेतु इस कारखाने को करीब 58 हजार करोड रुपए की निधि प्रदान की गई है. साथ ही इस कारखाने के जरिए लातूर क्षेत्र में बडे पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की संभावना भी देखी जा रही है.

ज्ञात रहे कि, इस समय देश में 100 से अधिक रुट पर वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है. साथ ही आगामी दिनों में हरिद्वार में कुंभमेले का आयोजन होने जा रहा है. उस समय वंदे भारत ट्रेन का महत्व और भी अधिक बढ जाएगा. जिसके मद्देनजर लातूर में वंदे भारत ट्रेन के निर्माण हेतु मराठवाडा रेल कोच फैक्टरी की स्थापना की गई है. जहां पर 180 वंदे भारत ट्रेन का निर्माण होगा.

Related Articles

Back to top button