महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र सहित दस राज्यों में शीतलहर

राज्य के 10 जिलों में और अधिक बढेगी ठंड

मुंबई/दि.28– राज्य में विगत एक सप्ताह से कडाके की ठंड पड रही है. साथ ही अगले 24 घंटे के दौरान और भी अधिक कडाके की ठंड पडने के पूरे आसार है. जिससे तापमान और अधिक नीचे जाकर शीतलहर आने की संभावना है. ऐसे में राज्य के करीब 15 जिले कडाके की ठंड की वजह से बुरी तरह ठिठूर सकते है. ऐसा अनुमान मौसम विभाग द्वारा व्यक्त किया गया है.
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी चक्रावात की वजह से राज्य में ठंड का प्रमाण बढा हुआ है और लगातार तीसरे दिन नंदूरबार जिले में शीतलहर कायम है. साथ ही उत्तर महाराष्ट्र के पुणे, धुलिया, नंदूरबार, जलगांव, अहमदनगर, नासिक तथा मराठवाडा के औरंगाबाद, जालना, परभणी व बीड में अच्छी-खासी ठंड पड रही है. इसके अलावा विदर्भ में भी पारा तेजी से नीचे लुढक रहा है. जहां पर अगले 24 घंटे के दौरान कडाके की ठंड पडने के पूरे आसार है.
इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताया गया है कि, अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम चक्रावात की वजह से जहां एक ओर राज्य के 15 जिलों में कडाके की ठंड पड सकती है, वहीं महाराष्ट्र सहित देश के दस राज्यों मेें शीतलहर का प्रकोप देखा जा सकता है. इसके साथ ही कई स्थानों पर हलके व मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है.
बता दें कि, विगत कुछ दिनों से समूचे राज्य में कडाके की ठंड पड रही है तथा पारा लुढकने के साथ ही सर्द हवाएं भी चलने की वजह से ठंडी का असर कुछ अधिक है. जिसके चलते लोगबाग दिन के समय भी गर्म कपडे पहने रहने के लिए मजबूर है और जहां सुबह के समय सभी इलाकों पर घने कोहरे की चादर छायी दिखाई देती है, वहीं दूसरी ओर शाम ढलते-ढलते जगह-जगह पर अलाव जलते दिखाई देते है. जहां पर लोगबाग साथ बैठकर आग तापते रहते है.

* चिखलदरा में तापमान 3.6 डिग्री पर
वहीं इस समय राज्य के सभी पर्वतीय इलाकों में ठंड का जबर्दस्त असर देखा जा रहा है. विदर्भ क्षेत्र का नंदनवन कहे जाते चिखलदरा में गत रोज 3.6 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. जिससे चिखलदरा सहित समूचे मेलघाट क्षेत्र में जबर्दस्त ठिठूरनवाला माहौल है. अमूमन ऐसे समय चिखलदरा सहित मेलघाट में सैलानियों की अच्छी-खासी भीडभाड रहती है. किंतु इस समय कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते चिखलदरा में पर्यटकों का प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया है. जिसके चलते लोगबाग यहां के अद्भूत प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने से वंचित है. जबकि इस समय चिखलदरा में मौसम पर्यटन के लिहाज से बेहद अनुकूल है.

Related Articles

Back to top button