महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के 21 जिलों में 5 फीसदी से कम हुई कोरोना संक्रमण दर

सोमवार से पाबंदियों में मिलेगी छूट

मुंबई/दि.12 – कोरोना संक्रमण के चलते पाबंदियां झेल रहे राज्य के कुछ जिलों को आगामी सोमवार से राहत मिल सकती है. राज्य सरकार द्बारा जारी आंकडो के मुताबिक राज्य के 35 जिलों में से 21 में साप्ताहिक संक्रमण की दर 5 फीसदी से कम रही. इसके साथ जिन जिलों में पर्याप्त ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है, वहां स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोगों को पाबंदियों से राहत दे सकता है.
राज्य सरकार ने 4 जून को जारी आदेश पॉजीटीविटी दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन से राहत देने की बात कही थी. लेकिन जहां हालात नहीं बदलते वहां राहत देने के लिए स्थानीय प्रशासन का राज्य सरकार से मंजुरी लेनी होगी. आपदा प्रबंधन, मदद व पुर्नवास विभाग के प्रधान सचिव असीम गुप्ता के मुताबिक सरकार द्बारा निर्धारित नियमों के मुताबिक स्थानीय प्रशासन फैसले लेने के लिए स्वतंत्र है. आंकडो के मुताबिक बीते सप्ताह राज्य के 35 जिलों में 17 लाख 97 हजार 920 लोगों को कोरोना संक्रमण के लिए जांच की गई जिसमें 1 लाख 4 हजार 534 पॉजीटीव पाए गए. राज्य में औसत पॉजीटिविटी दर 5.81 फीसदी रही.

इन जिलों में पॉजीटिविटी दर 5 फीसदी से कम

राज्य सरकार द्बारा शुक्रवार को जारी आंकडो के मुताबिक मुंबई व उपनगर, अहमदनगर, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, हिंगोली, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड, नंदूरबार, पालघर, परभणी, सोलापुर, वर्धा, वाशिम , यवतमाल जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 5 फीसदी से कम है.

यहां हालात चिंताजनक

राज्य के कुछ जिलों में अभी हालात चिंताजनक बने हुए है. कोल्हापुर में सबसे ज्यादा 67 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज है. इसके अलावा सिंधुदुर्ग जिले में 51 फीसदी, रत्नागिरी में 49 फीसदी, सातारा में 41 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज है. इन जिलों में पाबंदियों से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Related Articles

Back to top button