महाराष्ट्र

राज्य के ग्रामीण इलाकों में तेजी से बढ़ रही कोरोना की रफ्तार

संक्रमितों की मृत्यु से भी बढ़ी चिंताएं

मुंबई/दि.२६– महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के बढ़ते मामलों और इससे हो रही मौतों से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. महामारी फैलने के शुरुआती महीनों में संक्रमण के ज्यादातर मामले महानगरों और शहरी क्षेत्रों में सामने आ रहे थे लेकिन अब स्थिति धीरे धीरे बदल रही है.
अधिकारी ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) के पांचवें महीने के अंत तक ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के मामलों और संक्रमण से होने वाली मौत की संख्या में वृद्धि देखी गई है.
उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में अब तक (25 अगस्त तक) संक्रमण के कुल 7,03,823 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 5,07,022 मामले (72.03 प्रतिशत) नगर निगम क्षेत्रों के हैं.
उसी प्रकार अब तक राज्य में 22,794 लोग संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं जिनमें से 17,423 (76.43 प्रतिशत) लोगों की मौत नगर निगम क्षेत्रों में हुई. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले लोगों के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण ने अपने पांव पसार लिए हैं. अधिकारी ने कहा कि उदाहरण के लिए,एक अगस्त तक महाराष्ट्र में कोविड-19 (Covid19) के 4,22,118 मामले सामने आए थे जिनमें से 3,36,740 (79.77 प्रतिशत) मामले नगर निगम क्षेत्रों से थे.
उन्होंने कहा, ”इसी तरह, एक अगस्त तक राज्य में कुल 14,994 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से 12,543 (83.65 फीसदी) लोगों की मौत शहरी क्षेत्रों और 2,451 लोगों की मौत ग्रामीण क्षेत्रों में हुई थी. उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि कोरोना वायरस अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल गया है.
अधिकारी ने कहा ”हमें यह स्वीकार करना होगा कि कुछ लोगों ने अवैध रूप से (लॉकडाउन मानदंडों का उल्लंघन करते हुए) ग्रामीण इलाकों में यात्रा की, जिससे इन इलाकों में भी संक्रमण फैल गया.

Related Articles

Back to top button