महाराष्ट्र

15 जिले के कोरोना मरीजो को होम क्वारेंटाईन में नहीं संस्थागत क्वारेंटाईन में रखा जायेगा

राजस्व मंत्री थोरात के निर्देश

  • अमरावती, यवतमाल, गडचिरोली समेत 15 जिले में मरीजों की संख्या कम नही हो रही

मुंबई/ दि.२२कोविड महामारी के सबसे अधिक प्रभावित प्रदेश 15 जिले में कोरोना के मरीजों को होम क्वारेंटाईन के बजाय अब संस्थागत क्वारेंटाईन सेंटर मे रखा जाएगा. प्रदेश के राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने शुक्रवार को राज्य के सबसे अधिक कोरोना प्रभावित 15 जिले के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षको के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्देश जारी किए. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख भी बैठक में मौजूद थे.
थोरात ने कहा कि कोरोना के मरीजों को होम क्वारेंटाइन में रखने का कोई मतलब नहीं है. जिन मरीजों के पास घर में अच्छी सुविधाएं है. उनकी बात अलग है. लेकिन जिनके पास घर में सुविधाए नहीं है. वो परिवार के दूसरे सदस्यों को भी संक्रमित करते है. घर से बाहर निकलकर बाहर के लोगों को संक्रमित करते है. इसलिए किसी भी परिस्थिति में कोरोना के मरीजों को होम क्वारेंटाईन में नहीं रखने के निर्देश दिए गये है. इन मरीजों के लिए सरकारी क्वारेंटाइन सेंटर में रखने की व्यवस्था बनाने को कहा गया है.

  • गांव में आनेवाले अतिथि भी होंगे संस्थागत क्वारेंटाईन

गांव में आनेवाले मेहमानों को भी संस्थात्मक क्वारेंटाईन सेंटर में रखा जाएगा. थोरात ने कहा कि संस्थात्मक क्वारेंटाईन सेंटर में कोरोना मरीजों को प्राथमिक उपचार की सुविधाए दी जायेंगी. तो उन्हें अस्पताल जाने की नौबत नहीं आयेगी. थोरात ने कहा कि जिला प्रशासन को कोरोना की जांच बढाने के निर्देश दिए गये है. कोरोना जांच बढाए जाने पर मरीजों की संख्या बढ सकती है. लेकिन मरीजों की समय पर जांच होने से जल्द घर जा पाते है. इससे अस्पतालों में मरीजों को ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत कम पडती है. थोरात ने कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक संजय पांडे ने भी पुलिस बल को सक्रिय रहने के निर्देश दिए है.

  • ग्रामीण इलाको में गहराई तक पहुंचा कोरोना

थोरात ने कहा कि राज्य के 15 जिलों की समीक्षा में संज्ञान में आया कि कोरोना महामारी का प्रसार ग्रामीण इलाको में काफी गहराई तक पहुंच गया है. खरीफ फसल सीजन की बुआई शुरू होनेवाली है. बुवाई के लिए खाद और बीज खरीदने के लिए लोग जुटते है और बाजार में भीड होती है. इसका असर भी मरीजों की संख्या बढने में हो रहा है.

  • इन जिले में कोरोना का प्रभाव अधिक

थोरात ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए संचारबंदी लागू है. लेकिन राज्य के 15 जिले में अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कोरोना मरीजों की संख्या के मुकाबले अभी ज्यादा मरीज मिल रहे है. राज्य में अमरावती, अकोला, वाशिम, यवतमाल, बुलढाणा, गडचिरोली, बीड, अहमदनगर, उस्मानाबाद, कोल्हापुर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, सोलापुर, सांगली में कोरोना के मरीज अधिक है.

Related Articles

Back to top button