महाराष्ट्र

अमृत नहीं है कोरोना वैक्सीन, स्वअनुशासन पालना जरूरी

स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने किया आवाहन

पुणे/दि.5 – कोरोना वायरस से होनेवाले संक्रमण का इलाज करने हेतु प्रतिबंधात्मक वैक्सीन कब तक उपलब्ध होगी, यह आज साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है. लेकिन केंद्र सरकार के निर्देशानुसार वैक्सीन उपलब्ध कराने का क्रम तय किया जायेगा. साथ ही हम सभी को यह भी समझना होगा कि, यह वैक्सीन कोई अमृत भी नहीं है. जिसे लेने के बाद हम पूरी तरह से सुरक्षित ही हो जायेंगे. ऐसे में सबसे जरूरी है कि, जब तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं होती है, तब तक हर किसी ने खुद को ही अपना रक्षक मानते हुए स्वअनुशासन का पालन करना चाहिए. तभी हम सभी लोग इस संक्रामक बीमारी से बचे रह सकेंगे. इस आशय का प्रतिपादन राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने किया.
गत रोज यहां पर कोरोना संक्रमण काल के दौरान विगत आठ माह से अपने प्राणों की परवाह न करते हुए खुद को रूग्णसेवा के कार्य में झोंक देनेवाले महाराष्ट्र के डॉक्टरों, वैद्यकीय कर्मचारियों सहित संपादकों व पत्रकारों का सम्मान स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के हाथों किया गया. इस समय वे अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के तौर पर महापौर मुरलीधर मोहोड, विधायक रोहित पवार, महाएंजीओ फेडरेशन के संस्थापक शेखर मुंधडा, लोहिया परिवार ट्रस्ट के अध्यक्ष पुरूषोत्तम लोहिया, प्रदेश कार्याध्यक्ष किरण जोशी व महाराष्ट्र राज्य पत्रकार संघ के पुणे अध्यक्ष नितीन बिबवे आदि उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण की वजह से मौत का शिकार होनेवाले पत्रकारों के बच्चों का शैक्षणिक पालकत्व स्वीकार गया.
इस कार्यक्रम के दौरान कोरोना को नियंत्रण में लाने का श्रेय चिकित्सा क्षेत्र में काम करनेवाले कोरोना योध्दाओं को देते हुए स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, कोरोना काल के दौरान डॉक्टरों ने मरीजों के साथ-साथ इंसानियत को बचाने का काम किया है, और डॉक्टरों के रूप में हमें देवदर्शन हो गया है. इन देवदूतों का सम्मान महाराष्ट्र राज्य मराठी पत्रकार संघ द्वारा किया गया. यह अपने आप में बेहद स्तुत्य और प्रेरणादायी उपक्रम है. साथ ही उन्होंने कहा कि, कोरोना काल के दौरान काम करनेवाले पत्रकारों को बीमा कवच मिलना ही चाहिए. इसके लिए वे खुद भी बेहद आग्रही है और पत्रकारों की समस्याओं को सुलझाने हेतु सरकार ने सदैव प्रयास करते रहेंगे.

Related Articles

Back to top button