महाराष्ट्र

कॉसमॉस साईबर अटैक मामले का मुख्य आरोपी युएई में गिरफ्तार

रूपेकार्ड के जरिये निकाले थे ढाई करोड रूपये

  • कुल 94.42 करोड रूपयों की हुई थी लूट

  • युएई पुलिस ने सुमेर शेख को लिया हिरासत में

पुणे/दि.6 – कॉसमॉस बैंक के सर्वर पर साईबर हमला करते हुए 94 करोड 42 लाख रूपये लूटनेवाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के सदस्य तथा भारत में रूपेकार्ड के जरिये ढाई लाख रूपये की जालसाजी करनेवाले गिरोह के प्रमुख सुमेर शेख (28, मुंबई) को संयुक्त अरब अमिरात (युएई) पुलिस ने दुबई में गिरफ्तार किया है. इस बात की जानकारी मिलते ही पुणे पुलिस द्वारा आरोपी के प्रत्यार्पण हेतु केंद्रीय जांच एजेंसी के माध्यम से युएई पुलिस से संपर्क किया जा रहा है.
बता दें कि, कॉसमॉस बैंक के सर्वर पर हमला करते हुए दुनिया के 28 अलग-अलग देशों से आरोपियों द्वारा 94 करोड 42 लाख रूपयों की लूट की गई थी. इस हेतु विदेशों में विसा डेबीट कार्ड का प्रयोग किया गया था. वहीं भारत में रूपेकार्ड का प्रयोग करते हुए देश के 17 अलग-अलग शहरों में स्थित एटीएम से ढाई लाख रूपये निकाले गये थे. इन क्लोन किये गये रूपेकार्ड को सुमेर शेख ने अपनी पत्नी व रिश्तेदारों के मार्फत देशभर में अपने साथियों को उपलब्ध कराये थे. पश्चात पुणे पुलिस ने सुमेर शेख की पत्नी सहित 12 अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था.
पुणे पुलिस के मुताबिक कॉसमॉस बैंक पर हुए साईबर हमले में सुमेर शेख पूरी तरह से सहभागी था और उसने ही इस लूट को अंजाम देने की योजना बनायी थी. जिसके चलते सुनियोजीत ढंग से बैंक के ग्राहकों की जानकारी डार्क वेब से खरीदने, क्लोन डेबिट कार्ड तैयार करने, अपने साथियों को इन डेबिट कार्ड का वितरण करते हुए उन्हे एटीएम से पैसे निकालने हेतु कहने जैस तमाम काम सुमेर शेख ने ही किये थे. जिसके बाद सुमेर शेख के नाम पर इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटीस जारी की गई थी और अब उसे दुबई से गिरफ्तार किया गया है.

Related Articles

Back to top button