महाराष्ट्र

साईबर ठग बेरोजगारों को नौकरी के नाम पर लगा रहे चूना

ईमेल पर मिलनेवाले ऑफर से साईबर पुलिस ने सतर्क रहने कहा

मुंबई/दि.19 – लॉकडाउन में बढी बेरोजगारी की संख्या को देखते हुए साईबर ठग लोगों को बडी कंपनियों में नौकरी का लालच देकर चूना लगा रहे है. साईबर पुलिस ने लोगोें को ई-मेल पर सीधे मिलनेवाले ऐसे ऑफर से सावधान रहने को कहा है.
दरअसल, पुलिस को शिकायत मिली है कि बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला में नियुक्ति के नाम पर लोगों को चुना लगाया जा रहा है. मुंबई के चेंबूर इलाके में रहनेवाले अयूब सैयद ने इसकी शिकायत पुलिस में की थी. सैयद के अनुसार वे ेनौकरी की तलाश में लगातार आवेदन कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें ई-मेल के जरिए कोका कोला के लेटरहेड पर नौकरी का प्रस्ताव आया. कंपनी के लोगो (प्रतीक चिन्ह) के साथ ऑफर लेटर पर एचआर अधिकारी का नाम और नंबर भी था.
इसलिए उन्हें भरोसा हो गया कि यह ऑफर कंपनी की ओर से ही है. फोन करने पर संबंधित व्यक्ति ने उन्हें बताया कि वे चंद खुशकिस्मत लोगों में हैं, जिन्हें नौकरी मिल रही है. दिल्ली में ट्रेनिंग के लिए उन्हें जल्द ही फ्लाईट का टिकट भेज दिया जाएगा. लेकिन उस व्यक्ति ने सिक्योरिटी डिपॉजीट के नाम पर सैयद को एक बैंक खाते में 8 हजार 730 रूपए जमा करने को कहा. उनसे वादा किया गया कि ट्रेनिंग शुरू होते ही उन्हें पैसे वापिस कर दिए जाएंगे.
इसके बाद सैयद को कभी फ्लाईट की टिकट नहीं मिली और जमा पैसे वापस पाने के लिए आरोपी से संपर्क करने की कोशिश भी नाकाम रही. जिसके बाद सैयद ने मामले की शिकायत साइबर पुलिस से की. साइबर पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए उस बैंक खाते को फ्रीज करा दिया है. जिसका इस्तेमाल सैयद से ठगी के लिए हुआ, इसलिए उनके पैसे बच गये हैं.

  • ऑनलाईन ठगी के मामले में अगर दो घंटे के भीतर शिकायत मिलती है तो संबंधित खाते को फ्रीज कर पैसे वापस हासिल किए जा सकते हैं. अगर ऑनलाईन या ई-मेल के जरिये कहीं नौकरी का प्रस्ताव मिलता है तो संबंधित कंपनी की अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर इसकी जांच जरूर करें. कोई कंपनी नौेकरी देने के लिए पैसों की मांग नहीं करती.
    – रश्मी करंदीकर,
    डीसीपी

Related Articles

Back to top button