महाराष्ट्र

राज्य में गिला अकाल घोषित करें

किसानों पर आये संकट को देखते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार की मांग

पुणे-दि.27 राज्य के कुछ इलाकों में अतिवृष्टि के कारण फसलों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. राज्य के किसान संकट में आ गये हैं. दिवाली के पूर्व राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें परिस्थिति की जानकारी दी गई थी. राज्य सरकार द्वारा गिला अकाल घोषित करने की मांग राकांपा नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने की है.
बारामति के गोविंद बाग में राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार और पवार परिवार की तरफ से दिवाली पाडवा कार्यक्रम मनाया जाता है. इस अवसर पर अजित पवार बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि के कारण किसानों का अधिक मात्रा में नुकसान हुआ है. राज्य के किसानों को सहायता की आवश्यकता है. राज्य की परिस्थिति बाबत दिवाली के पूर्व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से भेंट कर उन्हें जानकारी दी थी. राज्य के किसान संकट में रहते सरकार ने गिला अकाल घोषित कर सहायता करनी चाहिए, ऐसी मांग पवार ने की है. पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी राज्य में गिला अकाल घोषित करने और नुकसानग्रस्त किसानों को प्रति हेक्टेअर 59 हजार रुपए सहायता देने की मांग की है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किसान अन्नदाता रहने से अतिवृष्टि से नुकसान हुए किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा, ऐसा कहा है.

अजित पवार भावी मुख्यमंत्री के फलक दिखाई दिये
बारामती में गोविंद बाग में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और पवार परिवार के अन्य सदस्य द्वारा मनाये जाने वाले दिवाली पाड़वा कार्यक्रम में राज्य के हर जिलों से नेता व कार्यकर्ता पहुंचे थे. कार्यक्रम निमित्त बुधवार को जनार्दन नामक एक कार्यकर्ता विधानसभा के विपक्ष नेता अजित पवार को मिलने आया था. उसने अपने साथ एक फलक लाया हुआ था. इस फलक पर ‘अजितदादा पवार साहेब, महाराष्ट्र राज्य के भावी मुख्यमंत्री’ लिखा था. इस कारण दिवाली पाडवा निमित्त गोविंद बाग में लाये गये इस फलक की सभी तरफ चर्चा थी. भविष्य में राकांपा का और अजितदादा जैसे मुख्यमंत्री महाराष्ट्र राज्य को मिले तो इसका आनंद है. पार्टी को इसका काफी लाभ होगा. ऐसा विधायक रोहित पवार ने कहा. राकांपा के विधायक निलेश लंके ने आगामी मुख्यमंत्री राष्ट्रवादी का ही होगा, ऐसा विधान किया है. जनता की भावनाओं को जाना गया तो आगामी चुनाव में मुख्यमंत्री राकांपा का ही होगा, ऐसा दावा पूर्व राज्यमंत्री दत्तात्रय भरणे ने किया है.

Related Articles

Back to top button