महाराष्ट्र

देवेन्द्र फडणवीस करेंगे अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

१९ अक्तूबर से बारामती से होगा दौरा प्रारंभ

मुंबई./दि.१७ – राज्य के मराठवाडा और पश्चिम महाराष्ट्र में वापसी की बारिश व अतिवृष्टि से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ हैे.किसानों की परेशानियां बढ़ गई है. इसलिए किसानों को राहत देने और बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा के विरोधी पार्टी नेता देवेन्द्र फडणवीस १९ अक्तूबर से इन दिनों का दौरा करेंगे. फिलहाल बिहार में चल रहे विधानसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर फडणवीस बिहार के दौरे पर है. इस चुनाव प्रचार के दौड़ भाग में भी वे कुछ समय निकालकर यहां का दौरा करेंगे. देवेन्द्र फडणवीस १९ अक्तूबर से अपने दौरे की शुरूआत बारामती से करेंगे. करकुंभ, इंदापुर, टेंभुर्णी,करमाला, परांडा आदि इलाको का दौरा कर वे उस्मानाबाद रवाना होंगे. पुणे और सोलापुर जिले का सफर करने के बाद दूसरे दिन २० अक्तूबर को उस्मानबाद , लातूर, बीड़ और परभणी जिले में वे भेंट देंगे. तीसरे दिन २१ अक्टूबर को हिंगोली, जालना, औरंगाबाद का भी दौरा करेंगे. इन तीन दिनों में ९ जिले में लगभग ८५० किमी का वे सफर करेंगे.

  • ४.५ लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान

वापसी की बारिश में मराठवाडा और पश्चिम महाराष्ट्र में कहर बरपाने का काम किया है. खेत में कटाई के लिए तैयार फसलें पानी में डूब गई है.सोयाबीन,कपास और गन्ने की फसल का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है.प्राथमिक अनुमान के अनुसार २३ जिले में कटाई के लिए तैयार साढ़े चार लाख हेक्टेयर फसल का नुकसान हुआ है. सोयाबीन फसल को सबसे ज्यादा झटका लगा है. तुअर, चावल सहित कपास का नुकसान हुआ है. उस्मानाबाद, सोलापुर, पंढरपुर व बारामती इन चार जगहों पर एनडीआरएफ की टुकडियां तैनात कर दी गइ्र्र है. हवाई दल, नेवी और फौज को तत्काल मदद के लिए हाई अलर्ट पर रहने की सूचनाए दी गई है. जनहानि टालने के लिए मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने सभी यंत्रणाओं को सतर्क रहने के निर्देश दिए है.

  • शरद पवार दो दिन के दौरे पर

शरद पवार यह दो दिन के लिए मराठवाडा के दौरे पर है. उस्मानाबाद जिले के तुलजापुर, उमरगा, औसा, परांडा और उस्मानाबाद इन इलाको को वे भेंट देंगे. मिली जानकारी के अनुसार १८ व १९ अक्तूबर को उनका यह दौरा रहेगा. इसलिए किसानों को यह उम्मीद जगी है कि पवार के दौरे से उन्हें कुछ न कुछ मिलेगा.

Related Articles

Back to top button