महाराष्ट्र

पांचवीं से आठवीं की कक्षाएं शुरु करने को लेकर केवल चर्चाएं

अब तक नहीं लिया गया कोई निर्णय

मुंबई./दि.18 – राज्य में कक्षा 9वी से 12वीं की 70 फीसदी स्कूलें शुरु होने के बाद नये वर्ष में पांचवीं से आठवीं की कक्षाएं शुरु करने के संदर्भ में सरकार की ओर से चर्चाएं चल रही है, लेकिन अब तक कोई भी अंतिम निर्णय लिये जाने की जानकारी शिक्षा आयुक्त विशाल सोलंकी ने दी है.
स्कूल शुरु करने से पहले शिक्षकों की कोरोना जांच, स्कूलों की स्वच्छता, कक्षाओं का नियोजन करना है. इसलिए अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. बता दें कि राज्य में हाल की घडी में 9वीं से 12वीं के 1 लाख से अधिक छात्र कक्षाओं में प्रत्यक्ष मौजूद रह रहे है, लेकिन 5वीं से 8वीं के छात्र छोटे रहने से उनकी सेहत व सुरक्षा की दृष्टि से अधिक ख्याल रखना पडेगा. फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षाओं में उपस्थिति केवल 50 फीसदी है. इसी तरह 1ली से 8वीं तक कक्षाओं का नियोजन करना पडेगा. शुरुआत में छात्रों की स्कूलों में मौजूदगी कम से कम रखनी पडेगी. फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन करना ही पडेगा. सरकार स्तर पर इसे लेकर चर्चाएं फिलहाल चल रही है.

  • संमति पत्र से संभ्रम

अनेक जिलों में शिक्षाधिकारी की ओर से अभिभावकों को संमति पत्र का नमुना भेजा जा रहा है, जिससे छात्रों और अभिभावकों में संभ्रम निर्माण हो रहा है. संमति पत्र पर हस्ताक्षर कैसे करे, बच्चों की सुरक्षा का क्या? जैसे अनेक सवाल उठाए जा रहे है. शिक्षकों की जांच, स्कूलों की साफसफाई जैसे अन्य नियोजन के संदर्भ में मार्गदर्शन सूचनाएं वायरल हा ेरही है. इन मैसेज से शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी में दुविधा बनी हुई है.

Related Articles

Back to top button