महाराष्ट्र

अत्याचार के खिलाफ ‘दिशा’

आंध्र की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी कानून लागू

जलगांव प्रतिनिधि/दि. ४ – महिला पर अत्याचार रोकने के लिए महाराष्ट्र में भी आंध्रप्रदेश की तर्ज पर नया कानून लागू किया जायेगा, ऐसी घोषणा गृहमंत्री अनिल देशमुख (Home Minister Anil Deshmukh) ने रविवार को जलगांव में की. आगामी अधिवेशन में इस कानून के संबंध में कार्रवाई की जायेगी,ऐसा भी देशमुख ने स्पष्ट किया.
अमलनेर में पुलिस थाने के परिसर में उभारे गये पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के निवासस्थान का उद्घाटन तथा एरंडोल पुलिस थाने की नई इमारत का लोकार्पण समारोह के लिए गृहमंत्री देशमुख अमलनेर आए थे. इस समय पालकमंत्री गुलाबराव पाटिल, विधायक अनिल पाटिल, लता सोनवणे, पूर्व मंत्री गुलाबराव देवकर आदि उपस्थित थे.
गृहमंत्री ने कहा कि उत्तर महाराष्ट्र में विगत समय में जलगांव व नंदुरबार जिले में महिला अत्याचार की अत्यंत दुदैर्वी घटना घटी है. जलगांव जिले की रावेर तहसील में बोरखेडा में चार लोगों के सामूहिक हत्याकांड मामले की जांच में जलगांव पुलिस ने अच्छा काम किया. फास्ट ट्रॅक कोर्ट में इस मामले की जल्द ही ट्रायल शुरू होगी. ज्येष्ठ विधिज्ञ उज्वल निकम की भी विशेष सहकारी वकील के रूप में इस मामले में इससे पूर्व भी नियुक्ति की है. यह मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार का शिष्टमंडल आंध्रप्रदेश में लागू रहनेवाले दिशा कानून के अभ्यास के लिए गये थे.उसका अभ्यास करके वह कानून महाराष्ट्र में लागू करने का हमारा प्रयास है.
‘दिशा कानून का प्रारूप ब्यौरा तैयार किया जायेगा. यह कानून लागू होने पर भी महिला व युवती पर अत्याचार मामले में जल्द से जल्द दोषारोपपत्र दाखिल करके आरोपी को सजा होने के संबंध में मदद होगी, ऐसा भी अनिल देशमुख ने बताया.

  • किसानों के लिए भी नया कानून

कुछ दिनों से व्यापारियों की ओर से किसानों के ठगी के मामले बढ़े हुए है. यह मामला रोकने के लिए हम विशेष नीति अपनायेंगे. इसके लिए नया कानून बनाने का प्रयास है. आगामी अधिवेशन में यह कानून बनाया जायेगा. ऐसा भी अनिल देशमुख ने कहा.

  • पुलिस भर्ती जल्दी ही होगी

‘राज्य में जल्द ही पुलिस भर्ती की प्रक्रिया चलाई जायेगी. मंत्रिमंडल ने २ हजार ५२८ पदों को मंजूरी दी है. इस संदर्भ में कार्रवाई शुरू थी. तभी मराठा आरक्षण का मामला सामने आया है. जिसके कारण भर्ती प्रक्रिया प्रलंबित है. मराठा आरक्षण की समस्या के संबंध में निराकरण जल्द से जल्द प्रयास शुरू है. किसी भी समाज में अन्याय न हो इसके लिए १३प्रतिशत आरक्षण का मुद्दा छोड़कर जल्द से जल्द पुलिस भर्ती की प्रक्रिया चलाई जायेगी.उस दृष्टि से प्रयास शुरू है,ऐसी जानकारी अनिल देशमुख ने दी.

  • खडसे के कारण राष्ट्रवादी का बल बढ़ेगा

पूर्वमंत्री एकनाथ खडसे (Former Minister Eknath Khadse) ने भाजपा छोड़कर राष्ट्रवादी कांग्रेस में प्रवेश किया है. एकनाथ, खडसे को राजनीति का बड़ा अनुभव है. जिसके कारण राष्ट्रवादी ताकत बढ़ेगी. खडसे ने भाजपा को रामराम करने के बाद भाजपा में बड़ी खलबली मची है. जिसके कारण भाजपा नेताओं की ओर से महाविकास आघाडी सरकार जल्द ही ठप्प पड़ेगी, ऐसी चर्चा हो रही है. अपनी पार्टी को मजबूत बनाने के लिए उनकी ओर से धडपड शुरू है.ऐसी आलोचना अनिल देशमुख ने की.

Related Articles

Back to top button