महाराष्ट्र

31 अक्तूबर की बजाय 1 नवंबर को दीपावली पर्व मनाया जाए

ज्योतिष और विद्बत परिषद की बैठक में निर्णय

इंदौर/दि.1– इस बार दीपावली कब मनाई जायेगी. इस सवाल पर से अब संभ्रम दूर हो गया है. इस साल अमावस तिथि को लेकर मतभेद पर भी विराम लग चुका है. दरअसल दीपावली कब मनाई जाए इसको लेकर सोमवार को इंदौर में ज्योतिष और विद्बत परिषद की बैठक हुई. जिसमें 31 अक्तूबर की बजाय 1 नवंबर को दीपावली मनाए जाने का निर्णय लिया गया है.

* 1 नवंबर को ही क्यों दीप पर्व
सोमवार को इंदौर में हुई ज्योतिष और विद्बत परिषद की बैठक में 90 प्रतिशत पंचांग विशेषज्ञों ने दीपावली 1 नवंबर को मनाये जाने को उचित ठहराया. इंदौर के संस्कृति महाविद्यालय में विद्बानों और आचार्य की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 1 नवंबर को दीप पर्व मनाया जाना शास्त्र सम्मत दृष्टि से उचित है.

* 90 प्रतिशत विद्बानों ने जताई सहमति
मध्यप्रदेश के इंदौर में वैदिक और विद्बत परिषद की बैठक वैदिक आचार्य पं. रामचंद्र शर्मा की उपस्थिति में ली गई थी. बैठक में 150 से अधिक पंचांग विशेषज्ञों में से 90 प्रतिशत विद्बानों ने 1 नवंबर को दीपावली मनाए जाने पर सहमति जताई. 1 नवंबर को दीप पर्व मनाना शास्त्र सम्मत होगा. इस साल 31 अक्तूबर और 1 नवंबर को दोनों ही दिन अमावस्या तिथि प्रदोषकाल में हैं. ऐसे में धर्मशास्त्रों का कहना है कि दो दिन अमावस्या होने पर दूसरे दिन दिपावली मनाई जानी चाहिए. ऐसे में 1 नवंबर शुक्रवार को दिपावली मनाई जायेगी. इस दिन स्वाती नक्षत्र है. प्रीति और आयुष्यमान योग रहेगा. 90 प्रतिशत विद्बानों ने 1 नवंबर को लेकर अपनी सहमति जताई है.

Related Articles

Back to top button