महाराष्ट्र

खरीफ फसल की बुवाई के लिए जल्दबाजी न करें

कृषिमंत्री दादाजी भुसे का किसानों से आवाहन

मुंंबई/दि.16 – महाराष्ट्र के कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने किसानों से खरीफ फसलो की बुवाई के लिए जल्दबाजी न करने का आवाहन किया है. उन्होंने कहा है कि मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 17 से 18 जून के दौरान नियमित बारिश होने की संभावना है. इसलिए जब तक 80 से 100 मिलीमीटर बारिश नहीं होती, तब तक किसान फसलों की बुआई शुरू न करे.
भुसे ने मंगलवार को कहा कि बारिश के बीच काफी दिनों का अंतर होने पर किसानों के सामने दोबारा बुआई की नौबत आ जाती है. इससे बीज, खाद और मजदूरी का नुकसान होता है. भुसे ने कहा कि खरीफ फसलो के बीज और खाद अधिक कीमत पर बेचने की शिकायतों के समाधान के लिए जिला स्तर पर कक्ष स्थापित किए गये है. इसके अलावा किसान मंत्रालय स्तर पर शिकायत करते है तो कुछ ही घंटों में उचित कार्रवाई की जायेगी. फसल बीमा के लिए बीड पैटर्न पूरे राज्य में लागू करने की मांग केन्द्र सरकार से की गई है. केन्द्र की ओर से मंजूरी मिलती है तो फसल बीमा कंपनियों को मुनाफा और नुकसान दोनों स्थिति में जिम्मेदारी उठानी पडेगी.

किसानों को मिले सिर्फ 900 करोड

भुसे ने कहा कि साल 2020 में फसल बीमा के लिए केन्द्र, राज्य सरकार और किसानों कि किश्त मिलाकर 5 हजार 800 करोड जमा हुए थे. लेकिन बीमा कंपनियों ने अब तक केवल 900 करोड रूपये नुकसान भरपाई के रूप में उपलब्ध कराए. भुसे ने कहा कि फसल बीमा योजना के नियमों को सरल बनाने की आवश्यकता है. इस संबंध में केन्द्र सरकार को अवगत कराया गया है.

Related Articles

Back to top button