महाराष्ट्र

‘दूरदर्शन’ पर होगी पहली से 8 वीं तक के बच्चों की पढाई

विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से जुडे कार्यक्रम शुरु होंगे

  • सरकार ने हाईकोर्ट को दी जानकारी

मुंबई/दि.7 – पहली कक्षा से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर शिक्षा से जुडे कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी. राज्य सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट की यह जानकारी दी है. अदालत में सरकारी वकील ने कहा कि, अभी दूरदर्शन के सह्याद्री चैनल पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ‘ज्ञान गंगा’ नाम से कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसी तर्ज पर पहली कक्षा से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से जुडे कार्यक्रम की शुरुआत की जाएंगी.
इस दौरान सरकारी वकील ने स्वीकार किया कि, इससे मूक बधीर विद्यार्थियों को लाभ नहीं मिलेगा. लेकिन सामाजिक न्याय विभाग ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन से एक अलग स्लाट उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. लेकिन अन्य विद्यार्थियों के लिए एक माह के भीतर शिक्षा से जुडे प्रोग्राम की शुरुआत हो जाएगी. हाईकोर्ट में दिव्यांग विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठाने की मांग को लेकर अनम प्रेम व नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लाइंड की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है. मामले की पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार को कोरोना काल में विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए एक अलग से चैनल शुरु करने का सुझाव दिया था. इसके तहत सरकारी वकील ने मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता व न्यायमूर्ति गिरीष कुलकर्णी की खंडपीठ को उपरोक्त जानकारी दी है.

  • एनसीआरटी ने कहा-समाधान खोजने कदम बढाएंगे

इससे पहले याचिकाकर्ता की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता उदय वारुंजेकर ने कहा कि, दिव्यांग विद्यार्थियों की पढाई के लिए वीडियो बैंक बनाने की जरुरत है. इस पर खंडपीठ ने श्री वारुंजेकर को कहा कि, वे सरकारी वकील को सुझाव दें कि, शिक्षा से जुडी व्यवस्था को कैसे सुधारा जा सकता है. वहीं नेशनल काउंसिल फॉर एज्युकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCRT) की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता रुई रॉड्रिग्स ने कहा कि, वे भी इस मामले को देखेंगे और समाधान खोजने की दिशा में कदम बढाएंगे. मामले से जुडे सभी पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने याचिका पर सुनवाई 12 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी है.

 

Varsha-Gaikwad-amravati-mandal

  • शहरी इलाकों में 17 अगस्त से खुल सकते हैं 8वीं से 12वीं तक के स्कूल

प्रदेश के शहरी इलाकों में 17 अगस्त से कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल सकते हैं. राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने ये संकेत दिये है. गायकवाड ने कहा कि, राज्य के मनपा, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं चरणबद्ध तरीके से शुुरु करने का विचार है. मुझे लगता है कि, हम राज्य के शहरी इलाकों में 17 अगस्त से स्कूल शुरु करने के बारे में फैसला लेंगे. उन्होंने कहा कि, राज्य में ग्रामीण इलाकों की तर्ज पर शहरी इलाकों में स्कूल शुरु करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी. इससे पहले सरकार ने राज्य के ग्रामीण इलाकों के कोरोना मुक्त क्षेत्रों में 15 जुलाई से कक्षा 8वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरु करने को मंजूरी दी थी.

Related Articles

Back to top button