महाराष्ट्र

प्रभात सिन्हा को डॉ. विजय बंग स्मृति सामाजिक संपत्ति पुरस्कार

सामाजिक संपदा से समाज का विकास

पुणे/दिं.4– सामाजिक संपदा के सृजनकर्ता न केवल व्यक्ति और समाज को आगे बढाते हैं, उससे भी बढकर यह है कि समाज में सच्चे अर्थो में समरसता और समन्वय बढता है. यह विचार प्रसिद्ध अर्थशास्त्री डॉ. अजीत रानाडे ने व्यक्त किए. वे अमरावती के प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ. विजय बंग की पावन स्मृति में बंग परिवार व्दारा दिए जाते डॉ. विजय बंग सामाजिक संपत्ति निर्माता पुरस्कार कार्यक्रम में बोल रहे थे. पद्म विभूषण डॉ. के. एच. संचेती के हस्ते माणदेशी चैम्पियन्स संस्था के संस्थापक प्रभात सिन्हा को इस वर्ष के डॉ. विजय बंग पुरस्कार से गौरान्वित किया गया.
पाषाण रोड के सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च सभागार में यह कार्यक्रम हुआ. प्रभात सिन्हा को मानपत्र, स्मृतिचिन्ह और नकद 51 हजार रुपए पुरस्कार स्वरुप प्रदान किए गए. डॉ. विजय बंग के भाई अशोक बंग, पुत्र डॉ. वसंत बंग, पिंपरी चिंचवड मनपा आयुक्त शेखर सिंह, सावित्रीबाई फुले विद्यापीठ के कुलगुरु प्रो. पराग केलकर विशेष रुप से उपस्थित थे. डॉ. संचेती ने विजय बंग संबंधी स्मृतियों को उद्धत करते हुए कहा कि अमरावती में गरीब मरीजों के लिए डॉ. बंग ने बहुत बडा काम किया है. 1970 में डॉ. बंग की पहल पर डॉ. संचेती और उनके सहयोगी नियमित रुप से स्वास्थ्य शिविर लेते थे. 25 वर्षो तक यह सिलसिला नियमित रहा. डॉ. संचेती ने कहा कि बंग ने अपने दैनंदिन काम, परिवार तथा जिम्मेदारियों को संभालते हुए सामाजिक कार्यो में महत योगदान किया. ऐसे व्यक्ति की समाज में सराहना होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कई लोग आपको सराहेंगे, कोई भला बुरा भी कहेगा किंतु मानव के रुप में हमसे जो हो सकता है, वह करना चाहिए.
प्रभात सिन्हा ने कहा कि गांव-देहात में लडके और लडकियों में प्रतिभा को तराशने का प्रयत्न किया है. माणदेशी चैम्पियन संस्था के माध्यम से आज तक 7 हजार खिलाडी तैयार हुए हैं. 100 खिलाडी राष्ट्रीय स्तर पर और 2-3 खिलाडियों ने अंतर्राष्ट्रीय पटल पर नाम कमाया है. उन्होंने सातारा जिले के माण तहसील के म्हसवड जैसे छोटे स्थान पर भी खेल सुविधाएं जुटाने में समाज और संस्थाओं के योगदान का उल्लेख किया. प्रस्तावना डॉ. वसंत बंग ने रखी. इस समय डॉ. विजय बंग के कार्यो को दर्शाती फिल्म बतलाई गई. संचालन डॉ. मोनिका सिंह तथा आभार प्रदर्शन अशोक बंग ने किया. एड. महेश बंग, श्रीमती मनोरमा बंग, ममता बागडी, कमल बागडी, आरती बंग, मंजू बंग सहित अनेक मान्यवरों की उपस्थिति रही.

Related Articles

Back to top button