महाराष्ट्र

ईडी का हिंगणा एमआयडीसी के बैटरी निर्माण कारखाने पर छापा

दिल्ली के एमटेक समूह का 20 हजार करोड रुपए कर्ज का घोटाला

नागपुर/दि.22 ईडी ने 20 हजार करोड रुपए के बैंक जालसाजी प्रकरण में मनी लॉड्रींग प्रतिबंधक कानून के तहत नई दिल्ली के एमटेक समूह पर गुरुवार को देश के 35 ठिकानों पर छापा मारा. इस समूह से संबंधित हिंगणा के एक बैटरी निर्माण कारखाने पर भी छापा मारा रहने की सूत्रों की जानकारी है. नागपुर की कार्रवाई की जानकारी देने में ईडी के अधिकारियों ने इंकार किया.
हिंगणा एमआयडीसी की बैटरी निर्माण करनेवाली कंपनी एमटेक समूह को बैटरी का निर्माण कर आपूर्ति करने का काम करती है. नागपुर की यह कंपनी विख्यात है और पंचतारांकित दर्जे की है. इस कंपनी का एमटेक समूह से नजदिकी संबंध है. बैंक जालसाजी प्रकरण में नागपुर की कंपनी का कोई संबंध नहीं है. लेकिन ईडी के अधिकारी समूह के साथ हुए कंपनी के आर्थिक व्यवहार की जांच करती रहने की सूत्रों की जानकारी है. ईडी की जाल में फंसे समूह के संदर्भ में अनेक दावे किए जा रहे है. समूह के संचालक के बडे राजनीतिक नेताओं के साथ निकट के संबंध है. यह व्यक्ति कांग्रेस से संबंधित है. इस समूह ने वणी के निकट एक कोयला ब्लॉक खरीदी किया है.

* बीएस इस्पात पर कार्रवाई से खलबली
वरोरा : शहर से पांच किलोमीटर दूरी पर स्थित मजरा के बीएस इस्पात कंपनी में गुरुवार को ईडी का दल दाखिल होने से खलबली मच गई. बीएस इस्पात कंपनी में आयर्न ओर का उत्पादन किया जाता है. लेकिन अनेक दिनों से यहां का उत्पादन ठप है. गुरुवार को सुबह 7 बजे के दौरान ईडी के जांच अधिकारी केंद्रीय सुरक्षा दल के जवानो के साथ कंपनी में पहुंचे और कागजपत्रों की जांच उन्होंने शुरु की. कंपनी के अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने प्रतिसाद नहीं दिया. देर रात तक यह कार्रवाई शुरु थी.

Related Articles

Back to top button