महाराष्ट्र

ईडी का महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को तीसरा समन

बेटे हृषिकेश को भी पूछताछ के लिए बुलाया

मुंबई/दि.३- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को समन भेजा है. ईडी ने 5 जुलाई को उनको पूछताछ के लिए तलब किया है.  एजेंसी ने इसी मामले में उनके बेटे ऋषिकेश देशमुख को भी समन भेजकर छह जुलाई को पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा है. ईडी का एनसीपी नेता अनिल देशमुख को ये तीसरा समन है. पहले दो समन पर वो पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए थे.

अनिल देशमुख को इससे पहले भी दो सम्मन जारी किए जा चुके हैं. अनिल देशमुख ने समन पर ईडी के सामने हाजिर होने में असमर्थता जताई थी.  उन्होंने पत्र लिखकर ईडी को कहा था कि उनकी उम्र 72 साल है और वह कई बीमारियों से ग्रसित हैं. कोरोना के चलते उन्हें और भी ज्यादा एहतियात रखनी होती है. उन्होंने ईडी से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बयान दर्ज करने का आग्रह किया था. हालांकि इसे ईडी ने स्वीकार ना कर तीसरा समन उनको भेजा है. ईडी ने हाल हीमें मुंबई और नागपुर में अनिल देशमुख के सहयोगियों के परिसरों पर छापेमारी भी की थी. ईडी ने उनके निजी सचिव संजीव पलांडे और निजी सहायक कुंदन शिंदे को गिरफ्तार भी किया है.  दोनों छह जुलाई तक ईडी की हिरासत में हैं.

बता दें कि ये मामला कथित तौर पर मुंबई में करोड़ों रुपए की रिश्वतखोरी और जबरन वसूली से जुड़ा है. मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को खत लिखकर आरोप लगाए थे कि अनिल देशमुख ने पुलिस अफसरों को हर महीने 100 करोड़ रुपए की वसूली का लक्ष्य दिया था. अनिल देखमुख ने सचिन वाजे को यह टारगेट दिया था. देशमुख पर इसी मामल को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईजी ने समन किया है. अनिल देशमुख ने इन आरोपों के बाद इस साल अप्रैल में महाराष्ट्र के गृहमंत्री के पद में इस्तीफा दे दिया था.

Related Articles

Back to top button