महाराष्ट्र

११ वीं सहित अन्य प्रवेश प्रणाली निर्धारित करने के लिए शिक्षा मंत्री की बैठक

मुंबई, पुणे, नागपुर के महाविद्यालय के प्राचार्य का सहभाग

मुंबई/दि.२७ – १० वीं की परीक्षा रद्द हुई है. इन विद्यार्थियों के अंतर्गत मूल्यमापन होने पर भी इस आधार पर अगली ११ वीं और अन्य पाठ्यक्रम के शाखा की प्रवेश प्रक्रिया का समतोल कैसे साधना है यह राज्य शिक्षा मंडल के सामने बड़ा आवाहन है. इसके लिए शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड ने विशेषज्ञ विविध विषय के व मंडल के अभ्यासक तथा राज्य के विविध क्षेत्र के महाविद्यालय के प्राचार्य, प्रतिनिधि के साथ बैठक शुरू की है.
ऐसी ही एक बैठक में सोमवार को राज्य मंडल व अन्य मंडल के विद्यार्थियों के ११ वीं प्रवेश के लिए अंको के समानीकरण प्रक्रिया में कुछ परिवर्तन किया जासकता है क्या ? विद्यार्थियों की एक ही प्रवेश प्रक्रिया ली जा सकती है क्या? ऐसे विविध पर्यायापर चर्चा हुई.
राज्य के पुणे, नागपुर, मुंबई के अनेक प्रसिध्द महाविद्यालय के प्राचार्य उपप्राचार्य, शिक्षा मंंडल के अधिकारी इस बैठक में उपस्थित थे. इस बैठक में ११ वीं प्रवेश के विविध पर्याय पर विशेषज्ञ मंडली व अभ्यासको के मत व पर्याय जाननेका प्रयास शिक्षामंत्री ने किया है.
यह सभी पर्याय व उपाय पर विस्तार से चर्चा व विचार विनिमय होकर भी विद्यार्थियों के हित का अंतिम निर्णय १० वीं के बाद का अगली प्रवेश प्रक्रिया के लिए लिया जायेगा.

  • ऐसा हो सकता है पर्याय

मुंबई मूल्यमापन करते समय सीबीएसई, आयसीएसई मंडल के अंतर्गत मूल्यमापन के निकष देखकर राज्य में मंडल के विद्यार्थियों को अंक देकर उत्तीर्ण करके ११ वीं में प्रवेश अंको के आधार पर दिया जा सकता है.
राज्य मंडल के सभी स्तर पर विद्यार्थियों में समानता लाने के लिए बहुपर्यायी परीक्षा लेकर मूल्यमापन पर्याय विचार में लिया जा सकता है.
आठवी नववी और १० वीं संयुक्त मूल्यमापन करके अंको के आधार पर रिजल्ट निकाला जा सकता है. इस रिजल्ट के आधार पर अगले ११ वीं सहित अन्य प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थी शामिल हो सकते है.

Related Articles

Back to top button