महाराष्ट्र

राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करने की कवायद जारी

3 से 8 साल के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की कोशिश

मुंबई/दि.27– अगले साल से राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करने की कवायद जारी है. राज्य में इसके तहत 3 से 8 साल के बच्चों के लिए खास पाठ्यक्रम तैयार होगा. बच्चों को मुफ्त और बेहतर शिक्षा देने की कोशिश की जाएगी. नई शिक्षा नीति के मुताबिक बुनियादी शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम का मसौदा मंजूरी के लिए संचालन समिति के पास भेज दिया गया है. वैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक 6 साल तक बच्चों के दिमाग का 85 प्रतिशत विकास हो जाता है. आठ साल तक बच्चों का दिमाग सबसे तेजी से विकसित होता है. इसी के मद्देनजर पाठ्य सामग्री तैयार की जाएगी.

* 1263 लोगों ने दिए सुझाव
राज्य शैक्षणिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने मसौदे पर समाज के सभी समूह, शिक्षकों, अभिभावकों, शिक्षा संस्थानों के प्रशासकों, शिक्षा विशेषज्ञों से राय मांगी थी. विशेषज्ञों की समिति द्वारा तैयार किए गए 340 पेज के इस मसौदे पर 20 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच कुल 1 हजार 263 लोगों ने सुझाव दिए.

* क्या है मसौदे में
नई शिक्षा नीति के तहत बालवाडी से लेकर दूसरी कक्षा तक वर्णमाला, भाषा, जोड-घटाओ, रंग, आकार, रेखाचित्र, चित्रकला, खेलकूद, तार्किक सोच, कला, हस्तकला, संगीत आदि की मनोरंजक तरीके से जानकारी दी जाएगी. कोशिश होगी कि, शंख, पत्थर, पत्ते, फूल जैसे प्राकृतिक पदार्थों के जरिए विद्यार्थियों को चीजें सिखाई जाएं.

Related Articles

Back to top button