महाराष्ट्र

पूर्व मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष और मंत्री वर्षा गायकवाड के पिता एकनाथ गायकवाड का कोरोना से निधन

मुंबई/दि.२८ – वरिष्ठ कांग्रेस नेता एकनाथ गायकवाड का बुधवार सुबह 10 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में कोरोना संक्रमण से निधन हो गया. एकनाथ गायकवाड दो बार साल 2014 और 2019 में दक्षिण मध्य मुंबई सीट से सांसद रहे थे. वे उद्धव कैबिनेट में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के पिता हैं और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भी रह चुके हैं. एकनाथ गायकवाड मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष थे. राज्यमंत्रिमंडल में मंत्री रहे. कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में उनका शुमार होता था. उन्होंने हमेशा सबको साथ लेकर चलने की नीति में विश्वास किया. मुंबई के धारावी इलाके के लोगों में उनकी जबर्दस्त लोकप्रियता थी. धारावी बस्ती के प्रत्येक चाल के लोगों को वे नाम से पुकारा करते थे. कांग्रेस नेता होते हुए पार्टी से बाहर भी दलित राजनीति में उनकी अच्छी खासी पकड़ थी. रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं से उनके काफी करीबी संबंध थे. रिपब्लिकन पार्टी के कई गैर राजनीतिक कार्यक्रमों में वे अक्सर शामिल हुआ करते थे.
एकनाथ गायकवाड ने दक्षिण मध्य मुंबई संसदीय क्षेत्र में शिवसेना के धाकड़ नेता व लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष रहे मनोहर जोशी को हराया था. मनोहर जोशी को हराने के बाद उन्हें जायंट किलर के नाम से पुकारा जाता था. दो बार वे दक्षिण मध्य मुंबई से लोकसभा का चुनाव जीते.
मुंबई के शिवडी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मानहानि का केस कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर चला था. उस वक्त राहुल गांधी के कोर्ट में हाजिर होने के बाद उनके खिलाफ वारंट रद्द किया गया था. 15 हजार की जमानत राशि पर राहुल गांधी के खिलाफ वारंट रद्द किया गया. उस समय सांसद एकनाथ गायकवाड ने राहुल गांधी की मदद की थी और कोर्ट में राहुल गांधी के साथ रहे थे.

Related Articles

Back to top button