महाराष्ट्र

73 तीर्थ स्थलों की यात्रा कर सकते है बुजुर्ग

30 सितंबर तक आवेदन कर सकते है

* 75 साल की आयु है तो मिलेगा एक सहायक
नागपुर/दि.14– राज्य सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ योजना शुरू की है. देश के 73 तीर्थस्थलों और राज्य के 66 तीर्थस्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. इसके लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते है. इस योजना के तहत बुजुुर्ग यात्री को 30 हजार रूपए तक का लाभ मिलेगा.
लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए. आवेदन के साथ वरिष्ठ नागरिक को एक प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा कि वह सरकारी चिकित्सा अधिकारी द्बारा पूर्ण स्वास्थ्य जांच के बाद प्रस्तावित यात्रा के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट है. यह प्रमाणपत्र यात्रा की तारीख से 15 दिन से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए.
* क्या दस्तावेज लगाना पडेगा
ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा. आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, महाराष्ट्र राज्य का निवासी प्रमाणपत्र , महाराष्ट्र राज्य का जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाणपत्र, सक्षम अधिकारी द्बारा जारी परिवार का मुखिया (वार्षिक आय 2.50 लाख रूपए तक)या पीला, नारंगी राशन कार्ड, चिकित्सा प्रमाणपत्र,पासपोर्ट आकार का फोटो, निकटतम परिजन का मोबाइल नंबर और अनुपालन करने का वचनपत्र
* ऐसे होगा लाभार्थियों का चयन
लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय समिति करेगी. जिलास्तरीय समिति द्बारा चयनित यात्रियों की सूची आयुक्त, समाज कल्याण पुणे को सौपी जायेगी. चयनित यात्रियों की सूची आयुक्त, समाज कल्याण पुणे को सौंपी जाएगी. चयनित यात्रियों की सूची यात्रा के लिए अधिकृत पर्यटक कंपनी एजेंसी को उपलब्ध कराई जायेगी.
* आवेदन प्रक्रिया
योजना का आवेदन पत्र पोर्टल, मोबाइल ऐप, सेतु सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा सकता है. समाज कल्याण कार्यालय के सहायक आयुक्त डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर सामाजिक न्या हॉल, सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र के सामने, श्रध्दनंदपेठ, नागपुर-22 में किया जा सकता है. 75 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक को अपने जीवनसाथी या सहायक में से किसी एक को अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी. आवेदक को अपने आवेदन में यह बताना होगा . यदि 7 5 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक का जीवनसाथी 60 वर्ष से कम आयु का है तो एक यात्रा सहायक आवेदक के साथ यात्रा कर सकता है.

 

Related Articles

Back to top button