अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस माह के अंतिम सप्ताह में आ सकती है अमरावती में इलेक्ट्रिक बसेस

प्रथम चरण में 25 बसेस मिलने की संभावना

* चार्जिंग स्टेशन का काम भी इस माह में हो जायेगा पूर्ण
* बारिश के कारण रूके हुए काम को अब जल्द निपटायेगी हैदराबाद की कंपनी
* 11 केवी की विद्युत लाईन पहुंची चार्जिंग स्टेशन पर
अमरावती /दि.3- राज्य परिवहन महामंडल द्बारा संपूर्ण राज्य के विभिन्न एसटी डिपों में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जा रही है. संपूर्ण राज्य के एसटी डिपो में करीबन 8 हजार इलेक्ट्रिक बस विभिन्न चरणों में आनेवाली है. हाल ही में नागपुर एसटी महामंडल, 25 इलेक्ट्रिक बस दी गई है. अब इस माह के अंतिम सप्ताह में अमरावती डिपो को 25 बसेस मिलने की संभावना है. अमरावती में तपोवन रोड पर स्थित एसटी महामंडल के विभागीय वर्कशॉप परिसर में ही इन बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया गया है. साथ ही वहां तक बसों की हर दिन चार्जिंग के लिए 11 केवी की विद्युत लाईन भी आ गई है. लगातार बारिश के कारण इस चार्जिंग स्टेशन के प्लेटफार्म का काम रूका हुआ है. लेकिन वह अब हैदराबाद की कंपनी द्बारा इस माह के अंत तक पूर्ण किए जाने की संभावना है.
प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार द्बारा इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने की घोषणा की गई थी. इसके तहत महाराष्ट्र राज्य के परिवहन महामंडल के सभी एसटी डिपो के लिए 8 हजार इलेक्ट्रिक बसेस आनेवाली है. यह सभी बसेस हर डिपो में चरणबध्द तरीके से दी जानेवाली है. अमरावती जिले के 8 डिपोें के लिए इलेक्ट्रिक और सादी बसेस की मांग की गई है. लेकिन सर्वप्रथम इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की जा रही है. हाल ही में नागपुर एसटी डिपो को 25 इलेक्ट्रिक बसेस दी गई है. अब अमरावती डिपो के लिए इस माह के अंत में 25 इलेक्ट्रिक बसेस मिलने की संभावना सूत्रों ने जताई है. इन इलेक्ट्रिक बसों के लिए अमरावती विद्यापीठ के सामने हाल ही में नवनिर्मित आर्चरी केन्द्र के बाजू में स्थित 22 एकड की जगह पर एसटी के वर्कशॉप परिसर में चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया गया है. इस चार्जिंग स्टेशन का शेड (सिविल ढांचा) हैदराबाद की कंपनी द्बारा तैयार किया गया है. साथ ही 11 केवी की विद्युत लाइन भी वहां तक पहुंच गई है. लेकिन बारिश के कारण इस शेड के पास इलेक्ट्रिक बसेस पहुंचने के लिए प्लेटफार्म का निर्माण नहीं हो पाया है. चार्जिंग स्टेशन के शेड के ठीक सामने 175 फूट लंबे और करीबन 300 से 400 फुट चौडे प्लेटफार्म का निर्माण किया जायेगा.

* बसों की चार्जिंग के लिए 10 पाइंट रहेंगे
वर्क शॉप परिसर का सिविल ढांचा पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद अब हैदराबाद की कंपनी के इंजीनियर द्बारा इस सिविल ढांचे के ठीक सामने कांक्रीट का भव्य प्लेटफार्म तैयार किया जायेगा और उस प्लेटफार्म पर इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग के लिए खडी करनेे 10 पॉईंट दिए जायेंगे. यह काम करीबन एक पखवाडे तक चलने की संभावना सूत्रों ने दी है.

* पहले चरण में केवल अमरावती डिपो के लिए आयेगी बसेस
सूत्रों ने यह भी बताया कि पहले चरण में 20 से 25 इलेक्ट्रिक बसेस केवल अमरावती डिपो के लिए आयेगी. क्योंकि अमरावती में चाजिंग स्टेशन का निर्माण अंतिम चरण में है. अन्य डिपो में यह काम प्रस्तावित है.

* जल्द मिलेगी बसेस
अमरावती जिले के विभिन्न एसटी डिपो के लिए पिछले दो वर्ष से 271 इलेक्ट्रिक और सादी बसों की डिमांड है. सितंबर माह के अंत में 20 से 25 इलेक्ट्रिक बसेस मिलने की संभावना है. यह सभी बसेस अमरावती डिपो की है. यहां का बेसिक प्लेटफार्म तैयार हो गया है. अब बारिश रूकने से बसों को खडी कर चार्जिंग करने का प्लेटफार्म भी तैयार कर लिया जायेगा.
नीलेश बेलसरे, विभागीय नियंत्रक

Related Articles

Back to top button