महाराष्ट्र

2 साल में इलेक्ट्रिक कार की कीमत पेट्रोलियम कार के बराबर हो जाएगी

राजमार्ग, परिवहन और लॉजिस्टिक्स में निवेश को लेकर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गडकरी ने कहा

मुंबई/दि.18 – केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विश्वास जताया है कि अगले दो सालों में इलेक्ट्रिक स्कूटर व कार की कीमत पेट्रोलियम कार के बराबर हो जाएगी. गडकरी ने कहा कि पेट्रोल कार चलाने के लिए प्रति किमी. 10 रुपए डीजल वाहन के लिए 7 रुपए खर्च होते है. जबकि इलेक्ट्रिक के लिए 1 रुपए खर्च करने होंगे. इसलिए लोग अपने आप लेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करना शुरु कर देंगे.
शुक्रवार को गडकरी ने राज्य मार्ग परिवहन और लॉजिस्टिक्स में निवेश के अवसर को लेकर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया. गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार वाहनों में फ्लेक्स इंजन के इस्तेमाल को लेकर जल्द ही एडवाइजरी जारी करेगी. मुझे विश्वास है कि अगले दो तीन साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहन इथेनॉल पर चलने लगेंगे. गडकरी ने कहा कि देश में ऑटोमोबाइल उद्योग का आकार 7.5 लाख करोड रुपए का है. जबकि अगले 5 वर्षो में इसका दूगना होकर 15 लाख करोड हो जाएगा.

बालासाहेब ठाकरे की नाराजगी के बावजूद रिलांयस का टेंडर रद्द कर बचाए थे 2000 करोड

गडकरी ने कहा कि प्रदेश में शिवसेना-भाजपा युति सरकार के समय मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे की परियोजना के लिए रिलायंस कंपनी ने 3.600 करोड रुपए के लिए बोली लगाई थी. मैंने रिलायंस टेंडर को रद्द करने का फैसला किया. जिस पर तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर जोशी और शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे नाराज हो गए थे. लेकिन मैंने एमएसआरडीसी के जरिए 1,600 करोड की लागत से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस का काम पूर्ण किया. बाद में महाराष्ट्र सरकार ने इसे तीन हजार करोड और फिर आठ हजार करोड रुपए में मुद्रीकृत किया. इस बीच उन्होंने कहा कि मुंबई से दिल्ली की यात्रा का समय एक वर्ष के भीतर 48 घंटे से घटकर 12 घंटे रह जाएगा. कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल हुए प्रदेश के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि दो मेट्रो शहर नागपुर-मुंबई को जोडने वाला 700 किमी लंबी समृद्धि महामार्ग परियोजना का काम पूरा होने वाला है. अगले कुछ महीनों में समृद्धि महामार्ग को जनता का इस्तेमाल के लिए खोल दिया जाएगा.

पुणे में शुरु करें इथेलनॉल से चलने वाले ऑटो रिक्शा

गडकरी ने राज्य सरकार के परिवहन विभाग को पुणे में इथेनॉल से चलने वाले ऑटो रिक्शा शुरु करने के लिए आग्रह किया. पुणे में तीन इथेनॉल वितरण स्टेशन मौजूद है. गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की नई वाहन स्कैपिंग नीति से प्रदूषण कम होगा. ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विकास व निर्यात को गति मिलेगी और रोजगार पैदा होंगे. गडकरी ने कहा कि अगले पांच साल में देशभर में 50-70 पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधाएं स्थापित की जाएगी. गडकरी ने आगे कहा कि सडक परिवहन मंत्रालय ने अगले दो से तीन साल में 7 करोड रुपए की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष रखा है. इसलिए निवेशक आगे बढकर बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में साहस के सिाा निवेश करें. गडकरी ने कहा कि साल 2014 से पहले भूमि अधिग्रहण के मुद्दों के कारण विकास परियोजना ठप हो जाती थी.

Related Articles

Back to top button