महाराष्ट्र

राज्य में 24 घंटे होगी बिजली आपूर्ति

मुंबई-/दि.6 अब राज्य में 24 घंटे बिजली आपूर्ति होगी. राज्य की लगातार बढ़ती बिजली की मांग पूरी करने के लिए महावितरण के विद्युत वितरण प्रणाली का और सक्षमीकरण एवं आधुनिकीकरण करना आवश्यक होकर, इसके लिए 14,266 करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं.
राज्य की विद्युत वितरण यंत्रणा स्मार्ट करने के लिए 39,602 करोड़ की सुधारित वितरण क्षेत्र योजना में से 14,266 करोड़ रुपए का खर्च यह सिर्फ बिजली वितरण प्रणाली के सक्षमीकरण व आधुनिकीकरण पर होगा. विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता में इसके कारण सुधार होने के साथ ही ग्राहकों को अधिक दर्जेदार सेवा मिलने में मदद होगी, ऐसा दावा महावितरण के व्यवस्थापकीय संचालक विजय सिंघल ने किया है. 14 हजार करोड़ की निधि से राज्य में विविध स्थानों पर 377 नये उपकेंद्र बनाये जाने के साथ ही 299 उपकेंद्रों में अतिरिक्त रोहित्र बिठाये जाएंगे. 292 उपक्रेंद्रों की क्षमता वृद्धि कर करीबन 29 हजार 893 नये वितरण रोहित्र बिठाये जाएंगे. बावजूद इसके उच्च दाब भूमिगत वाहिनी डालने के साथ ही इसके कारण ग्राहकों को 24 घंटे अखंडित एवं दर्जेदार बिजली आपूर्ति करना सुविधाजनक होगा. ऐसा भी विजय सिंघल ने स्पष्ट किया है.
राज्य की बिजली वितरण कंपनियों की क्षमता बढ़ाकर आर्थिक स्थिरता सुधारने के लिए केंद्र सरकार की आर्थिक सहायता से सुधारित वितरण क्षेत्र योजना चलाई जाएगी. इस योजना के कारण महावितरण के विद्युत वितरण प्रणाली में आमूलाग्र परिवर्तन होंगे. सशर्त आर्थिक स्थिरता एवं परिचालन कार्यक्षमता में सुधार करना, विद्युत वितरण आधारभूत सुविधाओं का मजबूतीकरण करना, बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता व उपलब्धता में सुधार करना इस योजना अंतर्गत किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button