महाराष्ट्र

मुंबई में 23 सितंबर तक बरसात का बढ़ेगा जोर

महराष्ट्र के अन्य इलाकों में भी होगी मूसलाधार बरसात

मुंबई /दि.२०-महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर बरसात ने जोर पकड़ा है. मुंबई और मुंबई के उपनगरीय इलाकों में 23 सितंबर तक मूसलाधार बरसात  होने का अनुमान स्काइमेट  ने जताया है. मुंबई में कल रात भर जोरदार बरसात हुई. पश्चिम के तटीय इलाकों में मॉनसून सक्रिय होने का अनुमान है. स्काइमेट द्वारा दिए गए अनुमान के मुताबिक मुंबई में बरसात की वजह से जगह-जगह पानी जमा होने की स्थिति पैदा होगी. स्काइमेट से जुड़े विशेषज्ञ महेश पलावत ने बताया कि कल रात सांताक्रूज इलाके में 71 मिमि बारिश हुई. सुबह लोअर परेल में भी जम कर बारिश हुई. मुंबई ही नहीं महाराष्ट्र भर में मॉनसून का जोर कायम रहने का अनुमान स्काइमेट के विशेषज्ञ महेश पुलावत ने जताया है. इस वजह से 23 सितंबर तक जोरदार बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा विदर्भ क्षेत्र के इलाकों में जोरदार बरसात होने का अंदाज लगाया गया है. विदर्भ क्षेत्र में डैम में पानी का स्तर बढ़ गया है. नदी तट पर रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

मुंबई में रुक-रुक कर बारिश होगी इसलिए पैनिक होने की जरूरत नहीं

स्काइमेट के अनुमान के मुताबिक 23 सितंबर के बाद मौसम साफ हो जाएगा. मॉनसून पश्चिमी तट पर ऐक्टिव होने की वजह से 23 सितंबर तक बारिश होगी. स्काइमेट के मुताबिक बारिश रुक-रुक कर होगी, लगातार बारिश नहीं होगी. इसलिए पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

गोंदिया में मूसलाधार बरसात कायम

गोंदिया जिले में सोमवार सुबह से ही तेज बरसात का जोर कायम है. देवरी आमगाव रोड से डवकी गांव के पास पुल के आधा फुट ऊपर तक पानी आ गया है. यह पुल तत्काल के लिए बनाया गया है. लोग जान जोखिम में डालकर इस पुल से आना-जाना कर रहे हैं. इस पुल से राष्ट्रीय महामार्ग जाने वाले और राष्ट्रीय महामार्ग से आमगाव और गोंदिया की ओर आने वाले भारी वाहन और लोगों की आवाजाही शुरू है. पानी का प्रवाह बढ़ा तो बड़ी दुर्घटना की आशंका जताई जा रही है.

चंद्रपुर जिले में बरसात का जोर कायम

चंद्रपुर में भी बरसात का जोर कायम है. कल गणेश विसर्जन के समय काफी बारिश हुई. लेकिन चंद्रपुर के लिए बरसात की सूचना एक अच्छी खबर है. दरअसल अभी तक यहां तालाब और डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी जमा नहीं हो पाया है. इसलिए यहां अगले दो-तीन दिनों के लिए बरसात का अनुमान जताए जाने से लोग खुश दिखाई दे रहे हैं.

Related Articles

Back to top button