महाराष्ट्र

लम्पी डीसीज पर अपनी भूमिका स्पष्ट करो

बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिये निर्देश

मुंबई-/दि.20  गौवंशिय जानवरों में इन दिनों लम्पी स्कीन डीसीज नामक त्वचारोग का प्रभाव बढ रहा है और अब तक इस बीमारी के चलते राज्य में कई जानवरों की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में इस बीमारी को लेकर नीति तय करने हेतु सरकार द्वारा क्या भूमिका अपनायी जा रही है, यह हलफनामा पेश करते हुए स्पष्ट किया जाये. इस आशय का निर्देश बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के नाम जारी किया है.
लम्पी स्कीन डीसीज को लेकर नीति व नियम तय करने हेतु स्वाभिमानी पार्टी के नेता व पूर्व सांसद राजू शेट्टी द्वारा दायर की गई जनहित याचिका पर गत रोज न्या. एस. वी. गंगापूरवाला तथा न्या. आर. एन. लढ्ढा की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई हुई. इस सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि, यह बीमारी पूरे राज्य में फैल रही है और इससे निपटने हेतु राज्य सरकार को कोई ठोस नीति तय करनी होगी. हालांकि इसमें कुछ समय लगेगा. इस बात का ऐहसास अदालत को है, लेकिन ऐसी नीतियों को बनाने हेतु राज्य सरकार द्वारा क्या भूमिका अपनायी जा रही है, यह सरकार ने हलफनामा पेश करते हुए स्पष्ट करना चाहिए.

क्या कहा गया है याचिका में
पूर्व सांसद राजू शेट्टी द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि, इस समय पूरे राज्य के जानवरों में लम्पी स्कीन डीसीज का संक्रमण फैल रहा है, लेकिन राज्य सरकार सिवाय परिपत्रक जारी करने के अलावा और कुछ भी नहीं कर रही. बेमौसम बारिश की वजह से किसानों का पहले ही खेती-किसानी में काफी नुकसान हो रहा है. वही अब लम्पी स्कीन डीसीज की वजह से किसानों का पशुधन भी खतरे में आ गया है. ऐसे में सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता करनी चाहिए और लम्पी स्कीन डीसीज से मृत हुए जानवर के लिए डेढ लाख रूपए की नुकसान भरपाई प्रभावित किसानों को दी जानी चाहिए.

Related Articles

Back to top button