महाराष्ट्रमुख्य समाचार

ऐन समय पर फडणवीस ने खेला दांव

सदाभाउ खोत ने विधान परिषद चुनाव से पीछे लिया नामांकन

मुंबई/दि.13– राज्यसभा चुनाव निपटने के साथ ही अब राज्य में विधान परिषद के चुनाव होने जा रहे है. जिसकी तैयारी सभी राजनीतिक दलों द्वारा शुरू कर दी गई है. इस चुनाव हेतु भाजपा ने पांच सीटों पर अपने प्रत्याशी खडे करने की घोषणा की थी. साथ ही निर्दलीय के तौर पर चुनाव लडनेवाले सदाभाउ खोत को समर्थन भी दिया था. लेकिन अब सदाभाउ खोत ने अपना नामांकन वापिस ले लिया है. जिसे लेकर कई तरह के राजनीतिक कयास लगाये जा रहे है.
बता दें कि, आज दोपहर 3 बजे तक विधान परिषद के चुनाव हेतु दाखिल किये गये नामांकन को वापिस लेने का अंतिम समय था और यह समय समाप्त होने से थोडी देर पहले ही सदाभाउ खोत ने भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की. जिसके बाद उन्होंने अपना नामांकन वापिस ले लिया. ज्ञात रहें कि, कांग्रेस द्वारा इस चुनाव को निर्विरोध कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके तहत कांग्रेस द्वारा अपना एक उम्मीदवार वापिस लेने पर भाजपा को भी अपना एक उम्मीदवार मैदान से हटाने की ऑफर दी गई थी. जिसके बाद भाजपा ने अपने द्वारा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी सदाभाउ खोत का नामांकन वापिस ले लिया. इसके साथ ही राकांपा के डमी उम्मीदवार शिवाजीराज गरजे ने भी अपना नामांकन पीछे लिया है.
उल्लेखनीय है कि, भाजपा द्वारा विधान परिषद की छठवीं सीट के लिए अपने द्वारा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सदाभाउ खोत को मैदान में उतारा गया था. वहीं अब मैदान में भाजपा की ओर से पांच तथा महाविकास आघाडी की ओर से छह प्रत्याशी है. ऐसे में दस सीटोें के लिए होने जा रहे इस चुनाव में 11 प्रत्याशी मैदान में रहने के चलते 10 वीं सीट के लिए अच्छी-खासी रस्साकशी देखी जा सकती है.

किस दल के कितने प्रत्याशी हैं मैदान में
बता दें कि, आगामी 20 जून को राज्य विधान परिषद की दस सीटों के लिए चुनाव करवाया जाना है. जिसके लिए भाजपा द्वारा अपने पांच प्रत्याशी मैदान में उतारे गये है. वहीं महाविकास आघाडी की ओर से शिवसेना, राकांपा तथा कांग्रेस द्वारा अपने दो-दो ऐसे कुल छह प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है. ऐसे में दस सीटों के लिए कुल 11 प्रत्याशी मैदान में है. जिसके चलते विधान परिषद के चुनाव निर्विरोध नहीं होंगे, बल्कि राज्यसभा की तरह विधान परिषद के लिए भी मतदान कराया जायेगा और राज्यसभा के चुनाव में मिली जीत के बाद भाजपा द्वारा विधान परिषद के चुनाव में अच्छी-खासी आक्रामकता दिखाई जा सकती है. ज्ञात रहे कि, राज्यसभा चुनाव में भाजपा को पहली पसंदवाले 123 वोट मिले थे. वहीं महाविकास आघाडी को पहली पसंद के 162 वोट मिले थे. लेकिन इसके बाद भी छठवीं सीट के लिए हुए मतदान में भाजपा के तीसरे प्रत्याशी धनंजय महाडीक ने जीत दर्ज की. वहीं सेना प्रत्याशी संजय पवार को हार का सामना करना पडा.

Related Articles

Back to top button