महाराष्ट्र

पॅसेंजर गाड़ियां शुरु करने में असफलता

रेलवे महामंडल के आदेश के बाद भी गाड़ियां रुकी ही; यात्रियों को परेशानी

नागपुर/दि.16- रेलवे बोर्ड ने गाड़ियों का विशेष दर्जा निकालकर नियमित गाड़ियां शुरु करने के आदेश को महीना बीत गया फिर भी मध्य रेलवे का प्रशासन नियमित रेलवे गाड़ियां शुरु करने में असफल साबित हुआ है. पॅसेंजर गाड़ियां शुरु न होने से मध्यमवर्गीय व अपडाऊन करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
12 नवंबर 2021 कोरोना से पूर्व जिस तरह गाड़ियां चलाई जा रही थी, वैसे ही चलाने के निर्देश रेल्वे बोर्ड ने देश के सभी विभागों को दिए. इस आदेश के बाद विशेष गाड़ियों का शून्य निकालकर उसके बदले में एक क्रमांक दिया जाने लगा है. मात्र अब तक नियमित गाड़ियां शुरु नहीं की गई.इसका फटका अप-डाऊन करने वाले नौकरी करने वाले व विद्यार्थियों को बैठ रहा है. राज्य में एसटी महामंडल के कर्मचारियों की हड़ताल शुरु है. इसलिए एसटी बस नहीं और पॅसेंजर गाड़ियां भी नहीं.
नागपुर से भुसावल,नागपुर से अमरावती इंटरसिटी, नागपुर से जबलपुर,नागपुर से बल्लारशाह, नागपुर से इटारसी,वर्धा से बल्लारशाह और अमरावती से जबलपुर आदि पॅसेंजर गाड़ियां शुरु नहीं की गई. फिलहाल बडनेरा से वर्धा, नागपुर से आमला पॅसेंजर गाड़ियां शुरु है. बावजूद इसके रेल्वे के ज्येष्ठ नागरिक और अन्यों को मिलने वाली सहूलियत भी शुरु नहीं हुई है. अन्य राज्यों में मात्र पॅसेंजर ट्रेन शुरु हो गई है व चालू टिकट खिड़की पर उपलब्ध होने लगी है. कोरोना का असर कम होने से सभी व्यवहार शुरु हुए हैं. फिर रेलवे गाड़ियां शुरु करने में प्रशासन देरी क्यों कर रही है, ऐसा सवाल रेल्वे कामगार सेना ने किया है. एसटी बस की हड़ताल शुरु है. जिसके चलते पॅसेंजर ट्रेन शुरु करने की मांग भारतीय यात्री केंद्र के सचिव बसंतकुमार शुक्ला ने की है.
मध्य रेल्वे का नागपुर विभाग माल यातायात में पहले क्रमांक पर है. इस विभाग से कोयला, सीमेंट व सोयाबीन की ढेप का बड़े पैमाने पर यातायात होता है. कोयला यातायात के लिए रेल्वे मार्ग खुला मिले, इसके लिए पॅसेंजर गाड़ियां शुरु करने में विलंब किया जा रहा है.

रेल्वे बोर्ड व मुख्यालय बाबत निर्णय लिया जाएगा. उनसे निर्देश प्राप्त होने पर पॅसेंजर ट्रेन शुरु की जाएगी.
– विजय थूल, सहायक वाणिज्य व्यवस्तापक, मध्य रेल्वे नागपुर

Related Articles

Back to top button