महाराष्ट्रमुख्य समाचार

तीन महिने तक नहीं काटे जायेंगे किसानों के बिजली कनेक्शन

ऊर्जामंत्री नितीन राऊत ने दी जानकारी

* जिनकी पहले कट गई, उनकी विद्युत आपूर्ति भी होगी शुरू
मुंबई/दि.15– राज्य में इस समय जहां एक ओर फसलें लगभग पककर तैयार होने की स्थिति में है और फसलों को बडे पैमाने पर सिंचाई की जरूरत है. वहीं दूसरी ओर बकाया विद्युत बिलों के लिए किसानों के कृषि पंपों के कनेक्शन काटे जा रहे है, जिससे खेतों में खडी फसलें जल रही है और किसानों का काफी बडे पैमाने पर नुकसान हो रहा है. जिसे देखते हुए विपक्ष द्वारा आज सरकार को जमकर आडे हाथ लिया गया. साथ ही विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई को तुरंत एवं जल्द से जल्द रोकने की मांग भी की गई. जिसके पश्चात राज्य के उर्जामंत्री नितीन राउत ने विधानसभा में आश्वासन दिया कि, आगामी तीन माह तक राज्य में किसी भी किसान की विद्युत आपूर्ति नहीं काटी जायेगी और इससे पहले जिन किसानों की विद्युत आपूर्ति काटी जा चुकी है, उनके विद्युत कनेक्शन भी पूर्ववत किये जायेंगे.
इस विषय को लेेकर आज सदन में अपने विचार व्यक्त करते हुए ऊर्जामंत्री राऊत ने कहा कि, बैंक के कर्ज की वजह से महावितरण की परिस्थिति काफी गंभीर है. लेकिन इसके बावजूद किसानों के हाथ में फसल आने तक आगामी तीन माह के लिए विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई को रोक दिया गया है. वही इससे पहले जिन किसानोें के विद्युत कनेक्शन काटे गये है, उन्हें दुबारा पूर्ववत किया जायेगा.
बता दें कि, कुछ दिन पूर्व राज्य विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष देेेवेंद्र फडणवीस ने पंढरपुर निवासी एक किसान द्वारा फेसबुक लाईव करते हुए आत्महत्या किये जाने की जानकारी विधानसभा के सामने रखी थी. इस किसान ने विद्युत कनेक्शन काटे जाने की कार्रवाई से आहत होकर अपनी व्यथा सबके सामने रखते हुए आत्महत्या की थी. जिसके बाद विपक्ष इस मामले को लेकर सरकार के खिलाफ जबर्दस्त ढंग से हमलावर हो गया था. ऐसे में सरकार ने इस मामले में कुछ नर्म रूख अपनाते हुए आगामी तीन माह के लिए विद्युत कनेक्शन काटे जाने की कार्रवाई को रोकने का फैसला किया.

Related Articles

Back to top button