महाराष्ट्रमुख्य समाचार

किसानों को अब दिन में भी मिलेगी बिजली

9 हजार मेगावैट सौर उर्जा योजना का हुआ करार

मुंबई/दि.07– महाराष्ट्र में अब किसानों को फसलों की सिंचाई हेतु दिन के समय भी बिजली मिला करेगी. जिसके चलते रात बे रात कृषि पंप शुरु करने और फसलों को पानी देने हेतु की जाने वाली उठापठक से किसानों को छुट्टी मिल जाएगी. क्योंकि मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना-2.0 को शुरु करने हेतु आज राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों हुडको के साथ करार किया गया.

बता दें कि, किसानों को दिन में 3 फेज बिजली नहीं मिलती. जिसके चलते उन्हें रात के समय खेतों में सिंचाई करनी पडती है. वहीं रात के समय अंधेरे में खेत की ओर जाते समय तेंदूए व अन्य जानवरों द्वारा किसानों पर हमले होने की घटनाएं काफी बढ गई है. जिसे ध्यान में रखते हुए विगत लंबे समय से खेतों में सिंचाई हेतु दिन में पूरी क्षमता के साथ विद्युत आपूर्ति करने की मांग की जा रही थी. जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने राज्य के कृषि क्षेत्र हेतु एक बेहद महत्वपूर्ण निर्णय लिया. जिसके चलते अब दिन के समय किसानों को पूरी क्षमता के साथ बिजली मिला करेगी.

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना-2.0 को शुरु करने के साथ ही हुडको के साथ ही करार करते हुए डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने बताया कि, इस योजना में 40 हजार करोड रुपयों का निवेश होगा तथा 25 हजार रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. साथ ही वर्ष 2025 में 40 फीसद कृषि फिडर सौर उर्जा पर चलने लगेंगे. यह प्रकल्प 18 माह में पूरा हो जाएगा. ऐसी उम्मीद जताते हुए डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने यह भी बताया कि, इस योजना में सौर उर्जा प्रकल्प हेतु जमीन देने वाले किसानों को 1.25 लाख रुपए प्रति हेक्टेअर का वार्षिक किराया भी मिलेगा.

Related Articles

Back to top button