महाराष्ट्र

राज्यभर में तेज धूप; मुंबई सहित कोकण में गर्मी की तेज लहर

पुणे./दि.15-देश के वायव्य से बहने वाली गर्म हवाओं के कारण राज्य में धूप तपने लगी है. मुंबई-ठाणे परिसर सहित कोकण में उष्णता की तीव्र लहर आयी है.
मुंबई का तापमान सोमवार को 40 अंश के करीब पहुंचा था तो रत्नागिरी में तापमान 40 अंश से अधिक पर पहुंचा था. जिसके चलते इस भाग में शरीर को छूने वाली धूप और काफी गर्मी निर्माण हुई थी. विदर्भ में भी तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में भी दिन का तापमान बढ़ा है. तापमान में यह वृद्धि संपूर्ण राज्य में आगामी तीन दिनों तक कायम रहने का अनुमान हवामान विभाग ने व्यक्त किया है.
गत सप्ताह में राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की स्थिति थी. सूखे वातावरण के कारण गत तीन से चार दिनों से मुंबई परिसर का तापमान बढ़ा था. सांताक्रूझ तापमान कंद्र पर राज्य का उच्चांकी तापमान दर्ज किया जा रहा था. तापमान और बढ़ने की संभावना हवामान विभाग ने व्यक्त की थी. जिसके अनुसार सोमवार को मुंबई व कोकरण का तापमान काफी बढ़ा रहा. रत्नागिरी में 40.2 अंश सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया.
मुंबई में (कुलाबा) 39.4, सांताक्रूज केंद्र पर 39.6 अंश तापमान दर्ज किया गया. किनारी भागों में तापमान 37 अंश आओग होने से गर्मी की लहर घोषित की जाती है.
विदर्भ में कमाल तापमान 2 से 3 अंश से बढ़ा है. अधिकांश भागों में तापमान 37 से 39 अंश सेल्सिअस हुआ है. मराठवाड़ा में भी 2 से 3 अंश तापमान बढ़ा है. मध्य महाराष्ट्र में सोलापुर, सांगली, नाशिक, पुणे आदि भागों में तापमान तेजी से बढ़ा है.

अंदाज क्या है?
मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगड इन जिलों में मंगलवार को भी तेज गर्मी रहेगी. पश्चात तीव्रता कुछ पैमाने पर कम होगी. रत्नागिरी एवं सिंधुदूर्ग जिले में भी ऐसी ही स्थिति होगी. कोकण सहित मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा एवं विदर्भ में तीन दिन तापमान में वृद्धि कायम रहेगी. लेकिन 18 मार्च से तापमान 2 से 3 अंश से कम होने का अंदाज हवामान विभाग ने दर्शाया है. आगामी 2-3 दिन नागरिकों से बाहर निकलते समय उचित ध्यान देने का आवाहन किया गया है.

* राजस्थान से गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के परिसर में गत दो दिनों से गर्म हवाएं है. इस भाग से सीधे महाराष्ट्र की ओर और मुख्यतः कोकण विभाग में सूखी गर्म हवाएं बह रही है.
* राज्य में गत सप्ताह में बारिश का वातावरण था. दिन में आसमान की स्थिति अंशतः बदरीली थी. जिसके चलते सूर्य किरणों को दिक्कतें थी. फिलहाल निरभ्र आकाश है.
* इसलिए तापमान में वृद्धि हुई है. वायव्य की ओर से आने वाली गर्म हवाओं से दिन का तापमान अचानक बढ़ा है.

तापमान (अंश सेल्सिअस में)
मुंबई (39.4), सांताक्रूझ (39.6), रत्नागिरी (40.2), अकोला (39.0), अमरावती (37.8), बुलढाणा (36.0), चंद्रपुर (38.0), गोंदिया (37.0), नागपुर (37.2), वाशिम (38.5), वर्धा (38.8), पुणे (35.8), कोल्हापुर (36.0), महाबलेश्वर (30.9), नाशिक (36.2), सांगली (36.6), सोलापुर (38.4), औरंगाबाद (37.3), परभणी (38.2).

 

Related Articles

Back to top button