महाराष्ट्र

राज्य के 10,019 गांवों में भीषण पानी की किल्लत

टैंकरों से की जा रही जलापूर्ति

मुंबई/ दि.12 – राज्य में पानी की गंभीर समस्या निर्माण होने लगी है. जिसमें रोजाना पानी के टैंकर की मांग बढने लगी है. राज्य के 10,019 गांवों में भीषण पानी की किल्लत के चलते फिलहाल 57 तहसीलों के 10,019 गांवों में टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है. जिसके लिए 46 करोड रुपए की निधि उपलब्ध करवायी गई है.
राज्यमंत्री मंडल की बैठक में बुधवार को राज्य की पानी की समस्या को लेकर समीक्षा की गई. जिसमें जलापूर्ति व स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव संजीव जयस्वाल ने राज्य में पानी की दिक्कत के संदर्भ में चलायी जा रही उपाय योजना की जानकारी दी. ग्रामीण क्षेत्रों में अनेकों जलस्त्रोत सूखने की वजह से गांव में पानी का संकट निर्माण हुआ है.
राज्य के कोकण के 11 गांव और 366 बस्तियों को 78 टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की गई है. वहीं नासिक विभाग के 73 गांव व 86 बस्तियों को 72 टैंकर के माध्यम से व पुणे विभाग में 55 टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है. समीक्षा बैठक में नागपुर विभाग के एक भी गांव में पानी की समस्या नहीं है ऐसी जानकारी दी गई. जहां-जहां पानी की समस्या निर्माण हो रही है वहां टैंकर से जलापूर्ति किए जाने के अधिकार जिलाधिकारियों को दिए गए है. बैठक में अधूरी जलापूर्ति योजना पूर्ण करने व बंद योजनाओं को शुरु करने व दुरुस्ती के लिए 46 करोड रुपए की निधि उपलब्ध करवायी गई है ऐसी जानकारी समीक्षा बैठक में दी गई.

Related Articles

Back to top button