महाराष्ट्र

अंतत: विधान परिषद के ‘उन’ 12 नामों की सूची मिली, जल्द होगा निर्णय

  • राज्यपाल ने अपने ही पास रखी थी सूची, सूचना अधिकार के तहत सामने आयी जानकारी

मुंबई/दि.15 – विगत अनेक दिनों से विधान परिषद में राज्यपाल नियुक्त 12 सदस्यों के मामले को लेकर राज्य में सत्ताधारी तथा विपक्षी दलों में जमकर आरोप-प्रत्यारोप हो रहे है. साथ ही कई माह की अवधि बीत जाने के बावजूद राज्यपाल द्वारा 12 सदस्यों के नाम घोषित नहीं किये जाने के चलते विधान परिषद में 12 सीटें रिक्त है. हाल ही में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के मंत्रिमंडल ने इन सदस्यों की नियुक्ति करने हेतु जिन 12 लोगों के नाम पारित कर राज्यपाल के पास मंजुरी के लिए भेजे थे, वह सूची उपलब्ध नहीं होने की जानकारी सूचना अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगली को दी गई है. पश्चात मंगलवार 15 जून को राजभवन सचिवालय में अनिल गलगली द्वारा दायर की गई अपील पर हुई सुनवाई में बताया गया कि, यह सूची राज्यपाल ने अपने पास रखी है और राज्यपाल द्वारा निर्णय लिये जाने पर ही कोई जानकारी दी जा सकेगी.
सूचना अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगली ने इस पूरी जानकारी को संभ्रमित करनेवाली जानकारी बताते हुए प्रथम अपील दाखिल की है. जिस पर मंगलवार को राज्यपाल के उपसचिव प्राची जांभेकर द्वारा सुनवाई ली गई. इस सुनवाई में सवाल पूछा गया कि, यदि यह सूची राज्यपाल के पास उपलब्ध नहीं है, तो फिलहाल किसके पास है. इस पर जानकारी दी गई कि, राज्यपाल के पास सूची सहित इससे संबंधीत पूरी फाईल है और निर्णय होने के बाद जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. साथ ही फिलहाल यह मामला न्यायप्रविष्ठ रहने के चलते जानकारी देनी है अथवा नहीं इसे लेकर भी सलामशविरा किया जायेगा.
बता दें कि, इससे पहले अनिल गलगली के आवेदन पर 19 मई 2021 को राज्यपाल सचिवालय के अवर सचिव जयराज चौधरी ने बताया था कि, राज्यपाल नियुक्त विधान परिषद सदस्यों की सूची जनसुचना अधिकारी (प्रशासन) के कार्यालय में उपलब्ध नहीं रहने के चलते मुहैय्या नहीं करायी जा सकती. जिसके बाद सत्ता पक्ष द्वारा काफी हंगामा मचाया गया था. किंतु अब पता चला है कि, यह सूची राज्यपाल के ही पास है.

Related Articles

Back to top button