अमरावतीमहाराष्ट्र

फर्जी बीज व खाद पर उडनदस्तों की नजर

सभी कृषि सेवा केंद्रों की होगी जांच

अमरावती/दि.04– अब खरीफ का सीजन शुरु होने में महज एक डेढ माह का समय शेष है. इसके चलते जिले के किसान अपने खेतों की बुआई हेतु तैयार करने के काम में जुट गये है. इसके बाद खाद व बीज की खरीददारी का दौर तेज हो जाएगा. ठीक इसी समय किसानों की जरुरत को देखते हुए बाजार में नकली खाद व बीज की उपलब्धता हो जाती है. जिनकी वजह से किसानों को काफी नुकसान भी होता है. ऐसे में बोगस बीजों व नकली खाद की विक्री को रोकने हेतु कृषि विभाग द्वारा अभी से ही तमाम तैयारियां करनी शुरु कर दी गई है. जिसके तहत प्रत्येक तहसील में 1 व जिला स्तर पर 1 ऐसे कुल 15 उडनदस्ते कृषि विभाग द्वारा तैयार किये गये. इन उडनदस्तों द्वारा सभी कृषि सेवा केंद्रों की सघन जांच पडताल की जाएगी. साथ ही कही पर भी नकली खाद व बीज की विक्री का मामला पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कानूनी व दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि, इस बार के खरीफ सीजन दौरान अमरावती जिले में कम से कम 6.82 लाख हेक्टेअर कृषि क्षेत्र में बुआई होने का अनुमान है. जिसमें से 5.60 लाख हेक्टेअर क्षेत्र में सोयाबीन व कपास की बुआई होने की संभावना है. कपास के ही सरकारी मान्यता नहीं रहने वाले अप्रमाणित व नकली बीजों की सबसे अधिक विक्री होने की संभावना रहती है और ऐसे नकली बीजों का उत्पादन करने वाली कंपनियों के एजंडों द्वारा गांव-गांव घुमकर नकली बीजों की विक्री की जाती है. ऐसे मामले हर साल ही उजागर होते है. ऐसे मेें इस तरह के नियमबाह्य बीजों की इस बार विक्री न हो सके, इस बात के मद्देनजर कृषि विभाग के उडनदस्तों द्वारा पहले से ही सभी खाद व बीज विक्री केंद्रों पर नजर रखी जा रही है और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में खरीफ सीजन के दौरान कुल 15 उडनदस्ते कार्यरत रहेंगे.

* एडीओ रहेंगे जिला पथक के प्रमुख
जिलास्तर पर उडनदस्ते के प्रमुख के तौर पर जिला परिषद के कृषि विकास अधिकारी तथा सचिव के तौर पर जिला गुण नियंत्रण निरीक्षक की नियुक्ति की गई है. इसके साथ ही इस पथक ने अभियान अधिकारी एवं वजनमाप उपनियंत्रक को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है. कृषि आयुक्तालय के दिशा निर्देशों के अनुसार इस पथक द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

* प्रत्येक तहसील में एक पथक
प्रत्येक तहसील में एक के हिसाब से जिले में 14 तहसीलस्तरीय पथकों का गठन किया गया है. इन पथकों के प्रमुख के तौर पर संबंधित तहसीलों के तहसील कृषि अधिकारी तथा सचिव के तौर पर गुण निरीक्षक अधिकारी को शामिल किया गया है. साथ ही इस समिति में पंचायत समिति के कृषि अधिकारी एवं वजनमाप निरीक्षक को सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है.

जिले में कृषि निविष्ठाओं से संबंधित शिकायतों पर कार्रवाई करने हेतु कुल 15 पथकों का गठन किया गया है. इन पथकों द्वारा बोगस निविष्ठाओं की विक्री पर नजर रखने के साथ ही ऐसी विक्री को रोकने का कार्य किया जाएगा.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button