महाराष्ट्र

5 वर्ष में पहली बार कक्षा 12 वीं के परीक्षार्थियों की संख्या सर्वाधिक

5 वर्ष में पहली बार कक्षा 12 वीं के परीक्षार्थियों की संख्या सर्वाधिक
पुणे दि.21 – महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्बारा आज से कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा लेना शुरु किया गया. इस बार विगत 5 वर्षों में सर्वाधिक परीक्षार्थियों का कक्षा 12 वीं की परीक्षा हेतु पंजीयन हुआ है. जिसके चलते 3 लाख 195 मुख्य केंद्रों पर 14 लाख 57 हजार 283 परीक्षार्थियों द्बारा कक्षा 12 वीं की परीक्षा दी जाएगी.
परीक्षा की तैयारी को लेकर राज्य शिक्षा मंडल के अध्यक्ष शरद गोसावी ने पत्रवार्ता में जानकारी देते हुए उपरोक्त बात कहीं. इस पत्रवार्ता में मंडल की सचिव अनुराधा ओक व मानिक बांगर भी उपस्थित थे. इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, परीक्षा हेतु पंजीकृत हुए परीक्षार्थियों मेें 7 लाख 92 हजार 780 छात्र तथा 6 लाख 64 हजार 441 छात्राओं का समावेश है. परीक्षार्थियों पर परीक्षा को लेकर कोई मानसिक तनाव न आए, इस हेतु 10 समुपदेशकों की नियुक्ति की गई है. साथ ही राज्य मंडल व विभागीय मंडलों में नियंत्रण कक्ष के जरिए हेल्पलाइन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. इसके साथ ही मंडल के अध्यक्ष शरद गोसावी ने बताया कि, कोविड काल के समय बोर्ड द्बारा दी गई सभी तरह की सहुलियतों को रद्द कर दिया गया है. ऐसे में इस बार पुरानी प्रचलित पद्धति से ही बोर्ड परीक्षाएं ली जाएगी. इस वर्ष पहली बार कॉपीमुक्त अभियान चलाने हेतु उच्चस्तरीय बैठक हुई है. इसके साथ ही परीक्षा के निर्धारित समय से पहले विद्यार्थियों को प्रश्नपत्रिका के आकलन हेतु 10 मिनट देने की बजाय परीक्षा के अंत में उत्तर पुस्तिका के आकलन हेतु 10 मिनट का समय दिया जाएगा.

* तो 21 मार्च के बाद प्रैक्टीकल
इस समय मंडल के अध्यक्ष शरद गोसावी ने बताया कि, यद्यपि इस समय उच्च शिक्षा के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की हडताल चल रही है. परंतु हडताल से पहले ही कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों की प्रात्यक्षिक परीक्षा पूर्ण हो चुकी है. साथ ही यदि कहीं पर विद्यार्थियों की प्रात्यक्षिक परीक्षा नहीं हुई है, तो ऐसे विद्यार्थियों की प्रात्याक्षिक परीक्षा 21 मार्च के बाद लिखित परीक्षा खत्म होने पर ली जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी संगठनों से उनकी हडताल के बारे में चर्चा हो चुकी है और इस हडताल का बोर्ड की परीक्षाओं पर कोई परिणाम नहीं पडेगा.

Related Articles

Back to top button