महाराष्ट्रमुख्य समाचार

पूर्व विधायक आशीष देशमुख का भी नाम

बारसू रिफायनरी परिसर में धन कुबेरों की जमीन खरीदी

* सरकार से मांग रहे 40 लाख रुपए प्रति एकड
मुंबई./दि.28- स्थानीय लोगों व्दारा तीव्र विरोध के कारण चर्चा में आए बारसू-सोलगांव रिफायनरी परिसर में बाहर के धनकुबेर लोगों ने स्थानी लोगों से सैकडों एकड जमीन खरीद लेने का मामला उजागर हुआ है. कुछ राजनेताओं के साथ ही उच्च पदस्थ अधिकारियों ने व्यवहार किए है. इस बात का खुलासा होते ही खलबली मची है. बडी बात यह है कि स्थानीय लोगों से कुछ लाख में खरीदी गई जमीन का मुआवजा अब शासन से करोडो रुपए मांगा जा रहा है. जमीन खरीदने वाले लोगों में विदर्भ के काटोल के पूर्व विधायक तथा कांगे्रस नेता आशीष देशमुख का भी नाम है. देशमुख ने 18 एकड जमीन ली है.
* प्रकल्प का पता कैसे चला
बारसू-सोलगांव के लोगों को इस बात का भी अचरज है कि, इन लोगों को रिफायनरी परियोजना यहां स्थापित किए जाने का पता पहले ही कैसे चल गया. जमीन के व्यवहार हुए. परियोजना विरोधियों के साथ-साथ गांववालों मेें भी सवाल उठ रहे हैं. 3 से 4 लाख रुपए में जमीनें खरीदी गई अब सरकार से 40 लाख रुपए एकड मांगा जा रहा है. यहां के किसान चक्कर में आ गए है.
* सूचना का अधिकार से खुलासा
सूचना अधिकार कार्यकर्ता समीर शिरवाडकर ने उपरोक्त बातों का खुलासा किया है. जिसके बाद राजपुर तहसील में खलबली मची है. समीर ने पूरा व्यवहार मुख्यमंत्री कार्यालय को ई-मेल से भेज दिया है. उनका कहना है कि वे परियोजना का विरोध या समर्थन नहीं कर रहे. उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, कर्नाटक, गुजरात के लोगों ने यहां जमीन खरीदी. समीर का सवाल है कि, उन्हें महाराष्ट्र में किसान का प्रमाणपत्र कैसे मिल गया. सरकारी अधिकारियों और बैंक के बडे अफसरों ने भी जमीनें खरीदी है. जिससे स्थानीय लोगों का नुकसान हो गया है.
* क्या कहते हैं आशीष देशमुख
इस बारे में पूर्व विधायक आशीष देशमुख ने कहा कि, उनके आंदोलन के कारण विदर्भ में पेट्रो केमिकल कॉम्पलैक्स नियोजित है. बारसू का प्रकल्प विदर्भ में ले जाने हेतु उनका आंदोलन न था. देशमुख ने कहा कि, जमीन खरीदी में गलत कुछ भी नहीं है उसी प्रकार खरीदी गई जमीन परियोजना क्षेत्र में नहीं आती है. गौरतलब है कि आशीष देशमुख ने काटोल से विधायक रहते समय विधानमंडल की सीढियों पर बैनर लेकर आंदोलन किया था. उन्होंने रिफायनरी विदर्भ में लाने की मांग की थी. उन्होंने यहां 18.52 एकड जमीन खरीदी है. सभी जमीन के व्यवहार 3 से 4 लाख में होने की चर्चा है. अब सभी निवेशक एमआईडीसी से 40 लाख प्रति एकड मांग रहे हैं.
* यह है जमीन खरीदीदार
दुर्गा अनिल डोंगरे – 137 गुंठे
अखिलेश और नमिता गुप्ता – 92 एकड
आकांक्षा बाकालकर – 113 गुंठे
धार्मिल जवेरी – 3 हेक्टेयर
सोनल शाह – 7.5 हेक्टेयर
विकेश शाह – 156 गुंठे
निकेश शाह – 3 हेक्टेयर
रुपल शाह – 4 हेक्टेयर
अर्पणा शाह – 10 हेक्टेयर
देवेंद्र शर्मा 4.5 हेक्टेयर
अनुराधा रेड्डी- 5 हेक्टेयर
आशीष देशमुख – 18 एकड
सोनल शाह – 2 हेक्टेयर
श्रीकांत मिश्रा – 2 हेक्टेयर
नरेंद्र सिसोदिया – 4.5 हेक्टेयर
शशिकांत शाह – 4.5 हेक्टेयर
देवेंद्र शर्मा – 6 हेक्टेयर

Related Articles

Back to top button