अमरावतीमहाराष्ट्र

इर्विन में 4 लाख मरीजों की नि:शुल्क रक्त जांच

सर्वाधिक जांच अक्तूबर माह में

अमरावती/दि. 17– संक्रामक बीमारी तथा अन्य विविध बीमारी का निदान करने के लिए डॉक्टोंरो द्वारा दी गई सलाह के बाद जिले के शासकीय अस्पताल में एक वर्ष में 4 लाख 18 हजार 300 मरिजों की नि:शुल्क रक्त जांच की गई. इसमें सर्वाधिक 47 हजार 47 जांच अक्तूबर 2023 में हुई हैं. अक्तूबर माह में मानसून का समापन होकर ठंड की शुरुआत होती हैं.
केवल रक्त की ही नहीं बल्कि मल, मूत्र और थूंक की भी इस कालावधि में जांच की गई. जिला अस्पताल में ही हरदिन एक हजार से 1200 मरीज रक्त की जांच करने के लिए आते रहते हैं. निजी पैथॉलॉजी में जाने पर रक्त जांच के लिए 300 से 400 रुपए खर्च करने पडते हैं. इस कारण निजी अस्पताल में यदि मरीज उपचार के लिए गया तो वह रक्त जांच नि:शुल्क होती रहने से शासकीय अस्पताल से कर लेता हैं. मनपा दवाखाने से भी रक्त जांच करने के लिए मरीजों को शासकीय अस्पताल में भेजा जाता हैं. संक्रामक बीमारियों के प्रादुर्भाव के समय रक्त जांच का प्रमाण बढता हैं. क्योंकि मरीज को कौनसी बीमारी हैं यह रक्त जांच के जरिए ही पता चलती हैं और उसका निदान होता हैं. पश्चात उसपर दवाई शुरु की जाती हैं. कुछ मरीजो में हिमोग्लोबीन का प्रमाण कम पाया जाता हैं और कुछ को अन्य बीमारी का निदान करने के लिए रक्त जांच करनी रहती हैैं, ऐसी जानकारी जिला स्वास्थ विभाग द्वारा दी गई.

* रक्त जांच नि:शुल्क
जिले के शासकीय अस्पताल में डेंगू, एचआयवी, मलेरिया, हिमोग्लोबीन, टाईफाईड, शुगर, प्लेटलेटस्, सिकलसेल ग्रस्त मरीजों की रक्त जांच नि:शुल्क की गई हैं.
– डॉ. दिलीप सौंदले, सीएस, अमरावती.

* यह की गई जांच
बीमारी                 रक्त जांच
पीलिया                 17000
टाइफाइड              8300
डेंगू                       4670
मलेरिया                10465
हीमोग्लोबीन           45988
प्लेटलेटस्               80735

Related Articles

Back to top button