महाराष्ट्र

कोरोना से विधवा हुई सभी महिला किसानों को निःशुल्क बीज ः दादाजी भुसे

कोल्हापुर का मुफ्त बीच उपक्रम राज्यभर में चलाने मुख्यमंत्री से करेंगे चर्चा

* आवश्यकता पड़ने पर बफर स्टॉक से खाद व बीज देंगे
कोल्हापुर/दि.18- कोरोना के कारण विधवा हुई कोल्हापुर जिले की महिला किसानों को जिलाधिकारी राहुल रेखावार की संकल्पना से बुआई के लिए निःशुल्क बीज दिये जा रहे हैं. यह स्तुत्य उपक्रम है. कोल्हापुर में चलाये जा रहे इस उपक्रम को राज्यभर में अमल करने हेतु मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ चर्चा कर निर्णय लिया जायेगा. ऐसा प्रतिपादन कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने किया.
कृषि विभाग की कोल्हापुर व सांगली जिले की समीक्षा बैठक कृषि मंत्री दादाजी भुसे की अध्यक्षता में शासकीय विश्रामगृह में आयोजित की गई. इस समय वे बोल रहे थे. बैठक में जिलाधिकारी राहुल रेखावार, विभागीय कृषि सहसंचालक बसवराज बिराजदार, रारमेती के प्राचार्य उमेश पाटील, कोल्हापुर व सांगली के जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी जालिंदर पांगरे व मनोजकुमार वेताल आदि उपस्थित थे.
दादाजी भुसे ने कहा कि किसानों को बीज व खाद कम न पड़े, सिके लिए राज्यव्यापी नियोजन किये जाने के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर बफर स्टॉक से खाद व बीज उपलब्ध करवाये जाएंगे. इस बाबत में गैर प्रकार पाये जाने पर कृषि विभाग से शिकायत करें. किसानों ने अच्छी बारिश होने पर ही बुआई करें. जिससे दोबारा बुआई नहीं करनी पड़ेगी.

बैठक में महत्वपूर्ण मुद्दे
– राज्य में सोयाबीन व कपास उत्पादकता बढ़ाने के लिए 1 हजार करोड़ का नियोजन है.
– मुख्यमंत्री कृषि व अन्न प्रक्रिया योजना, प्रधानमंत्री सुक्ष्म अन्न प्रक्रिया उद्योग योजना इन शासकीय योजनाओं का लाभ लें.
– विकेल ते पिकेल संकल्पनानुसार मांग पर फसल लें.
– ठिबक का गन्ना उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन पर अधिक दर देने बाबत प्रयास रहेगा.
– कृषि विभाग के योजनाओं का लाभ महिला किसानों को मिले, इसके लिए 50 प्रतिशत निधि आरक्षित रखी जाएगी.

चंदगड के काजू के मानांकन हेतु प्रयास
कोल्हापुरी गुड़ के नाम पर अन्य राज्यों के गुड़ की बिक्री न हो, इसके लिए उपाय योजना की जाएगी. कोल्हापुरी गुड़, आजरा घनसाल चावल को भौगोलिक (जीआय) मानांकन मिला है. कोल्हापुरी गुड़, आजरा घनसाल चावल, सांगली का मनुका व हल्दी उत्पादक किसानों को अधिकाधिक आय दिलवाने के लिए इस उत्पादन का मूल्यवर्धन करने के लिए उपाय योजना की जा रही है. वहीं चंदगड भाग के काजू को जीआय मानांकन दिलवाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा. कोल्हापुर जिले के शिरोल व हातकणंगले तहसील में संकरित साग सब्जी बीज उत्पादन शुरु होने के लिए भी सहयोग करेंगे. ऐसा भुसे ने कहा.

Related Articles

Back to top button