महाराष्ट्र

गडकरी के 2.34 करोड से अधिक फॉलोअर्स

फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम पर

नागपुर/दि.19– लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों को सोशल मीडिया ने बडे पैमाने पर मदद पहुंचाई. अधिकांश उम्मीदवार सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे. चुनाव के बाद मीडिया ने नागपुर के प्रथम दो उम्मीदवारों के सोशल मीडिया के आकडों की तुलना की. जिसमें भाजपा प्रत्याशी व केेन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आगे नजर आए. गडकरी और उनकी टीम सोशल मीडिया पर सक्रिय रही और प्रत्येक अपडेट देने में सामने नजर आयी. वर्तमान में फेसबुक, द्बिटर (एक्स) और इंस्टाग्राम को मिलाकर गडकरी के 234 करोड से अधिक फॉलोअर्स हैं.

सब कुछ ऑनलाइन के जमाने मेें राजनीतिक पार्टियों की तरह नेता और अधिकारी भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने लगे है. महाराष्ट्र भाजपा ने पदाधिकारियों को नियमित रूप से सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का निर्देश भी दिया था. नितिन गडकरी पिछले कई वर्षो से फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम पर सक्रिय है. फेसबुक पर उनके 32 लाख फॉलोअर्स है. यहां वे खुद सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को फॉलो करते है. ‘एक्स’ प्लेटफॉर्म गडकरी सबसे ज्यादा 1.43 करोड फॉलोअर्स है. यहां वह खुद 523 लोगों को फॉलो भी करते है. युवाओं को गढ माने जाने वाले सोशल प्लेटफार्म इस्टाग्राम पर उनके 59 लाख फॉलाअर्स है. यहां गडकरी खुद प्रधानमंत्री , गृहमंत्री , भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदि को फॉलो करते हैं.

* सोशल मीडिया का बढता महत्व
राजनीतिक दलों में सोशल मीडिया का महत्व बढ रहा है. इसका चित्र दिखाई देता है. इस वर्ष हुए चुनाव में भाजपा और कांगे्रस ने सोशल मीडिया इन्फलुएंसर्स के जरिए भी प्रचार पर काफी जोर दिया. हालांकि यह प्रभावशाली लोग अलग- अलग क्षेत्रों से हैं, लेकिन नेता इसके माध्यम से जनता से संवाद करने और जुडने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. नागुपर में भी राजनीतिक दलों और नेताओं ने उसके साथ बैठकें की थी.

* ऐसे हैं फॅालोअर्स
उम्मीदवार नितिन गडकरी विलास ठाकरे
फेसबुक 32 लाख 18000
एक्स 1.43 5.765
इंस्टाग्राम 59 लाख 16,600

* विकास ठाकरे सोशल मीडिया के पीछे
कांग्रेस के नागपुर उम्मीदवार विधायक विकास ठाकरे सोशल मीडिया के उपयोग में काफी पीछे है. फेसबुक पर उनके 18 हजार फॅालोअर्स है. वहीं एक्स पर 5765 व इंस्टाग्राम पर 16600 फॉलोअर्स हैं.

* सोशल मीडिया के लिए अलग टीम
इन दोनों ही नेताओं द्बारा व्यक्तिगत तौर पर सोशल मीडिया का उपयोग किया जा रहा है. लेकिन सूत्रों के अनुसार काम की व्यस्तता, दोरों के कारण सोशल मीडिया संभालने के लिए अलग टीम लगाई गई थी.

 

Related Articles

Back to top button